29 APRMONDAY2024 10:42:49 PM
Nari

चूहों के लिए नहीं पड़ेगी पिंजरे या जहर की जरूरत, ये मसाले कर देंगे उनका काम तमाम

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 12 Apr, 2024 04:15 PM
चूहों के लिए नहीं पड़ेगी पिंजरे या जहर की जरूरत, ये मसाले कर देंगे उनका काम तमाम

चूहों का किचन में आंतक फैलना आम बात है। इनके चलते सामान तो बर्बाद होते ही हैं, साथ ही ये घर के लोगों को भी बीमार कर सकते हैं। ये खाने को इंफेक्ट कर सकते हैं, इसलिए बिना लापरवाही किए इनसे जल्द से जल्द छुटकारा पाना ही सही होता है। लेकिन अपने हाथों को चूहे के खून से गंदा करने के बजाए आप बस इन मसालों के इस्तेमाल से उनसे छुटकारा पा सकते हैं। 

दालचीनी

इस मसाले की गंध बहुत ही स्ट्रांग होती है। चूहा इसे बर्दाशत नहीं कर पाएगा और वहां से दूर भागने की कोशिश करेगा। चूहे से छुटकारा पाने के लिए आप अपने घर के चारों ओर दालचीनी का पाउडर छिड़क दें। इसके अलावा आप पानी में दालचीनी के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और घर के चारों ओर स्प्रे कर दें।

PunjabKesari

लाल मिर्च

चूहों को भगाने के लिए आप लाल मिर्च का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए स्प्रे वाली बोतल में पानी भरकर इसमें 4-5 चम्मच मिर्च पाउडर को मिलाकर घर के हर कोने में स्प्रे करें। ऐसे में घर से कीड़े भी निकल जाएंगे।

PunjabKesari

तेजपत्ता

कुकिंग में यदि आप तेजपत्ता डालते हैं,  तो आपको चूहों से डरने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आप इसकी मदद से चूहों को एक बार में घर से खत्म कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है। बस तेजपत्ता को दो टुकड़ों में तोड़कर चूहों के ठिकाने के पास रख दें। आपको बता भी नहीं चलेगा और सारे चूहे आपके घर को छोड़कर भाग जाएंगे।

काली मिर्च

काली मिर्च के तीखे स्वाद और तेज सुगंध के कारण चूहे इनके आसपास भी भटकना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में यदि आप घर में चूहों की भागदौड़ से परेशान हो चुके हैं, तो घर के कोनों में काली मिर्च के दाने 2-3 दाने रख दें। या फिर आप काली मिर्च के पाउडर को पानी के साथ उबालकर स्प्रे भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

Related News