26 APRFRIDAY2024 10:41:22 PM
Nari

इन खेलों से होगी बच्चों की एक्सरसाइज (pics)

  • Updated: 23 Oct, 2016 03:31 PM
इन खेलों से होगी बच्चों की एक्सरसाइज (pics)

एक्सरसाइज बड़ों के साथ-साथ छोटे बच्चे के लिए भी जरूरी होती है ताकि उनकी सेहत ठीक रहे और वह कई तरह की परेशानियों से लंबे समय तक बचे रह सकें। इसलिए पेरेंट्स को चाहिए की अपने बच्चों को एक्सरसाइज करवाएं और उनसे होने वाले फायदों के बारे में बताएं। 

PunjabKesari

कई बच्चे होते है जो एक्सरसाइज करने के नाम से आनाकानी करने लगते है लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि आज हम आपको बच्चों को खेल-खेल में एक्सरसाइज़ सिखाने के स्मार्ट टिप्स के बारे में बताएंगे, जिससे आपका बच्चा फिट और फाइन रहेगा।  

PunjabKesari
1. बॉल से करें शुरूआत 

बॉल खेलना बच्चों का पसंदीदा गैम होती है इसलिए बच्चे को एक्सरसाइज करवाने की शुरूआत बॉल से करें। बॉल से खेलते समय बच्चे की हाथों के साथ-साथ पैरों की अच्छे से एक्सरसाइज होती है। 

PunjabKesari

2. सी-सॉ बेहतरीन विकल्प

इसे खेलने के लिए दो बच्चों की ज़रूरत होती है। इसमे बच्चों की जमकर एक्सरसाइज होती है क्योंकि इसमें बच्चे बार-बार उठक-बैठक करते है। इससे बच्चे के हाथों और छाती की एक्सरसाइज होती है।  

PunjabKesari

3. स्लाइड गेम जरूरी 

जहां बच्चों को स्लाइड पर बैठकर पलक झपकते ही फिसलना अच्छा लगता है, वहीं स्लाइड तक पहुंचने में उन्हें कुछ सीढ़ियां भी चढ़नी पड़ती हैं। इससे हाथ और पैर के साथ उनके कंधों की भी एक्सरसाइज हो जाती है। 

PunjabKesari

4. क्लाइम्बिंग फ्रेम 

बहुत कम बच्चे क्लाइम्बिंग फ्रेम में खेलना पसंद करते हैं लेकिन इसी गैम का फायदा ज्यादा होता है। इससे पीठ और आर्म्स की एक्सरसाइज होती है। साथ ही बच्चे की हाइट भी बढ़ती है।   

PunjabKesari

5. झूला झूलना 

जब बच्चे खुद अपने पैर पर जोर देकर तेजी से झूला झूलने की कोशिश करते हैं, तो इससे जांघों के साथ पूरे पैर की एक्सरसाइज़ हो जाती है। 

Related News