Twitter
You are hereNari

ये हैं दुनिया के 7 सबसे मशहूर राष्ट्रपति भवन, खूबसूरती भी नहीं किसी से कम

ये हैं दुनिया के 7 सबसे मशहूर राष्ट्रपति भवन, खूबसूरती भी नहीं किसी से कम
Views:- Saturday, January 13, 2018-4:04 PM

हर देश के की सरकार में राष्ट्रपति की अहम भूमिका होती है। इसी कारण राष्ट्रपति भवन को भी देश में सबसे ऊंचा स्थान प्राप्त होता है। हर देश के राष्ट्रपति भवन को अलग, यूनिक और अव्वल दर्जे का बनाया जाता है। कुछ देशों के राष्ट्रपति भवन में तो टूरिस्टों को आने की परमिशन भी दी जाती है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ खास और बेहतरीन राष्ट्रपति भवन के बारे में बताने जा रहें है जिनकी खूबसूरती के चर्चे पूरे देश में किए जाते है। आइए जानते है दुनियाभर के कुछ ऐसे ही बेहतरीन राष्ट्रपति भवनों के बारे में, जो अपनी खूबसूरती से फेमस हो चुके हैं।
 

1. वॉशिंगटन, व्हाइट हाउस
अमेरिका का राष्ट्रपति भवन दुनिया के बेहतरीन और सुरक्षित भवनों में से एक है। क्रिक सैंडस्टोन से बनी यह इमारत बहुत खूबसूरत है।

PunjabKesari

2. यूएई, आबूधाबी
समुद्र किनारा बना अरब का यह राष्ट्रपति भवन 20 लाख वर्गफीट में फैला हुआ है। इस दुनिया के सबसे मंहगे भवन की खूबसूरती देखकर हर कोई हैरान हो जाता है।

PunjabKesari

3. कजाकिस्तान, अस्ताना
कजाकिस्तान के इस राष्ट्रपति भवन की इमारत 80 फीट ऊंची बनी हुई है। यहां के राष्ट्रपति के साथ-साथ उनका स्टाफ भी यहीं रहता है।

PunjabKesari

4. चेक गणराज्य, प्राग महल
चेक गणराज्य का यह महल या राष्ट्रपति भवन दुनिया का सबसे पुराना और बड़ा भवन है। अपनी खूबसूरती और भव्यता के कारण इस भवन का नाम गिनीज बुक में दर्ज किया गया है।

PunjabKesari

5. मास्को, ग्रैंड क्रेमलिन पैलेस
रूस के मास्को शहर में बने इस भवन को तोड़कर दोबारा बनाया गया है। इस खूबसूरत भवन को बनाने में करीब 12 साल लग गए थे।

PunjabKesari

6. लंदन, बकिंघम पैलेस
ब्रिटेन की महारानी का यह खूबसूरत भवन भी खूबसूरती में किसी से कम नहीं है।  1705 में इस पैलेस के अंदर दुनिया भर के फेमस आर्ट, 750 कमरे, पोस्ट ऑफिस, सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, हॉस्पिटल और महारानी के गहने बनाने के लिए एक वर्कशॉप बनी हुई है।

PunjabKesari

7. साउथ कोरिया, द ब्लू हाउस
इस भवन में साउथ कोरिया के राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति दोनों ही रहते है। 62 एकड़ तक फैले इस हाउस को बनाने के लिए 15000 ब्लू ग्रेनाईट टाईल का इस्तेमाल किया गया है। अगर आपके पास पासपोर्ट हो तो आप जा के अंदर घूम सकते हैं।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP