26 APRFRIDAY2024 12:01:03 PM
Nari

एेसे विचार बदलकर रख देंगे आपकी सोच!

  • Updated: 15 Jan, 2017 04:01 PM
एेसे विचार बदलकर रख देंगे आपकी सोच!

लाइफस्टाइल: विचारों में एेसी शक्ति होती है जो इन्सान से कुछ भी करा सकती है। एक अच्छा विचार किसी डूबते हुए व्यक्ति की जिंदगी का सहारा बन सकता है। एक विचार ही इन्सान को दुर्जन से सज्जन और सज्जन से दुर्जन बना सकता है।  एक विचार ही तो  किसी मरते हुए इन्सान को जिंदगी की उम्मीद  दे सकता है। कभी सिर्फ किसी का कहा हुआ एक शब्द ही किसी की जिंदगी को पूरा बदल सकता है। एक विचार सभी के सोचने के तरीके को बदल देता है। जब कोई भाव बार-बार आँखों के सामने आते है तो वो दिमाग में छप जाते है। इसीलिए आज हम कुछ प्रेरणादायक बहुमूल्य विचारों को आपके साथ बांटेंगे जो आपके जीवन में एक नई रोशनी की किरण लाएगें।


1. जब सारा संसार कहता है कि  हार मान लो, तब उम्मीद आपसे कहती है कि  एक बार और कोशिश करो। हार और गलतियां आशीर्वाद  की तरह होती हैं, जो जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है।


2.विश्वास बनाने में सालों लगते है और तोड़ने में एक पल और उसे दोबारा प्राप्त करने में पूरा जीवन बीत जाता है।


3.सफल होने के लिए जरूरी है आपकी सफल होने की इच्छा, जो असफल होने के भय से ज्यादा ताकतवर हो। आप कभी भी इतने बूढ़े नहीं होते  कि एक नया लक्ष्य न बना सको।


4.हंसने में बहुत शक्ति होती है इसलिए जब जिंदगी आपको रोने के लिए सौ वजह दें, तो आप दिखा दीजिए कि आपके पास हंसने के लिए हजार वजह है।


5.यदि आप अपने कल को भुला देते है तो आप अपने जीवन की हर समस्या का हल निकाल सकते है।


6. जब तक आप अपनी समस्याओं व कठिनाइयों की वजह दूसरों को मानते है, तब तक आप अपनी समस्याओं व कठिनाइयों को मिटा नहीं सकते।


7.इस संसार में असंभव कुछ भी नहीं। हम वो सब कर सकते है, जो हम सोच सकते है बस हमारे अंदर उसे पूरा करने की चाहत हानी चाहिए।


8. हर अंधेरे के बाद नया सवेरा होता है तो हर नया दिन आपके लिए नयी उम्मीदों का खजाना लेकर आता है,आपको बस फिर से हिम्मत और मेहनत से अपने काम में लग जाना है।


9.इंसान गलतियों का पुतला है, हर एक गल्ती में एक सीख छिुपी होती है। आप अपनी गलतियों से तभी सीख सकते हैं जब आप अपनी गलतियों को स्वीकार करते हैं।


10. यदि आपके पास कोई डिग्री नहीं है तो यह सोचकर हार मान लेना कोई समझदारी नहीं है,यदि आप कोई इंजिनियर या डाक्टर होते तो आप सिर्फ एक ही काम कर सकते थे लेकिन अब आप कुछ भी कर सकते हैं।


11.यह सच है कि जब तक हम किसी चीज़ को खो नहीं देते, हमें समझ नहीं आता कि हमारे पास क्या था? लेकिन यह भी सच है कि जब तक हमें कोई चीज़ मिल नहीं जाती, हमें नहीं पता चलता कि हमारे पास क्या नहीं था?


12.किसी ऐसे व्यक्ति पर कभी विश्वास मत कीजिए, जिसने आपसे  कभी झूठ बोला हो और किसी ऐसे व्यक्ति से कभी झूठ मत बोलिए जो आप पर विश्वास करता हो।


13.हर व्यक्ति के अन्दर एक शक्ति होती है जब वह उसे पहचान लेता है तो ही उसकी जीत होती है।


14.किसी शांत और विनम्र व्यक्ति से अपनी तुलना करके देखें, आपका घमंड अपने आप ही खत्म हो जाएगा।


15.आपका असली मुकाबला केवल अपने आप से है,यदि आप आज खुद को बीते हुए कल से बेहतर पाते हैं, तो यह आपकी सबसे बड़ी जीत है।

 


 

Related News