26 APRFRIDAY2024 7:57:59 AM
Nari

गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों को सिखाएं ये एक्टिविटी बनाएं उनका Future

  • Updated: 19 May, 2018 11:43 AM
गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों को सिखाएं ये एक्टिविटी बनाएं उनका Future

गर्मियां बढ़ते ही बच्चों को स्कूल में पड़ने वाली छुट्टियों की उत्सुकता बढ़ने लगती है। कुछ बच्चे गर्मियों की छुट्टियों का मजा घूम कर उठाते हैं और कुछ इन दिनों को फायदा लेने के लिए कुछ न कुछ नया सीखते हैं। जिससे उन्हें आगे जाकर काफी फायदा मिलता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपको बच्चे भी छुट्टियों का पूरा-पूरा फायदा उठाए तो आप भी उन्हें इन  दिनों कुछ न कुछ नया सीखाएं। 
इसके लिए आपको सबसे पहले इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि आपके बच्चे की सबसे ज्यादा रूचि किस चीज में है। इसके अलावा आप बच्चे को नई एक्टिविटी सिखाने के लिए 6-7 ऑप्शन दें और उन्हें इसके फायदे समझाएं। आज हम आपको ऐसी कुछ एक्टिविटी बताने जा रहे हैं जो आपके बच्चे के भविष्य में जा कर फायदेमंद रहेगी। आइए जानिए इसके बारे में।

1. म्यूजिक क्लासेज 

PunjabKesari
आजकल के बच्चों को म्यूजिक तो वैसे भी बहुत पसंद है। आप उन्हें म्यूजिक क्लासेज भेज सकते हैं। इन क्लासेज बच्चे अलग अलग तरह के संगीत उपकरण जैसे गिटार, सितार, पियानो, आदि सीख सकते हैं और साथ ही में गाना भी सीख सकते हैं।

2. थियेटर क्लासेज

PunjabKesari
अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा एक्टिंग करने में माहिर है तो आप उन्हें  थियेटर क्लासेज भेज सकते हैं। इन क्लासेज के जरिए उनकी इंग्लिश भी हाई होगी।

3. स्विमिंग

 PunjabKesari
अगर बच्चे इस उम्र में तैराकी सीख लें तो उनका शारीरिक विकास भी बहुत अच्छा होगा। इसलिए बच्चों को गर्मियों में तैराकी सीखने का ऑप्शन दें।

4. गेम्स सिखाएं

PunjabKesari
बच्चों का खेलने के साथ मानसिक विकास भी होता है। इसके लिए बच्चों की रूचि के हिसाब से उन्हें बैडमिंटन, क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, टेनिस आदि जैसी गेम्स सीखने के लिए बोलें। इसके लिए वह कभी न भी नहीं कहेंगे।

5. चित्रकारी और कारीगरी 

PunjabKesari
बच्चे के दिमाग में रचनात्मक पैदा करने के लिए उन्हें चित्रकारी और कारीगरी करने के लिए बोलें। उसे पुराने सामान से कलाकारी पेपर से कला आदि सीखाएं।

6. गार्डनिंग 

PunjabKesari
बच्चों को पर्यावरण से जोड़ने गार्डनिंग बहुत बढ़िया ऑप्शन है। अगर बच्चे शुरू से ही पर्यावरण के प्रति जिम्मेदार होगे तो आगे जाकर सभी के लिए फायदा होगा।

7. कंप्यूटर क्लासेज

PunjabKesari
लाइफस्टाइल बदलने के कारण बच्चों को  कंप्यूटर, लैपटॉप जैसे उपकरणों से अनजान नहीं होना चाहिए। यह बच्चों के लिए आगे जाकर बहुत फायदेमंद होगा। बच्चों को  माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, गूगल की ज्यादा से ज्यादा नॉलेज होनी चाहिए।
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News