26 APRFRIDAY2024 11:16:12 PM
Nari

HIV को न करें नजरअंदाज, दिखने लगे ये लक्षण तो तुंरत करवाएं जांच

  • Updated: 23 Aug, 2017 05:20 PM
HIV को न करें नजरअंदाज, दिखने लगे ये लक्षण तो तुंरत करवाएं जांच

एड्स के लक्षण शुरू : एचआईवी एक ऐसा वायरस है, जिस वजह से एड्स होता है। भले ही अब इसका इलाज संभव हो चुका है लेकिन इस बीमारी में कुछ सावधानियां बरतने की जरूर होती है। बहुत लोगों को तो इसके शुरूआती संकेतों को अनदेखा कर देते है, जिस वजह से यह बीमारी बढ़ती चली जाती है। इसलिए बेहतर है कि इन लक्षणों को पहचानकर समय पर एचआईवी का इलाज करवाया जाएं। हम आपको इसके साधारण दिखने वाले कुछ लक्षणों के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में सभी जानकारी होनी चाहिए।  जल्द ही तैयार हो सकता है एचआईवी का टीका

 

एड्स के लक्षणों

 

थकान 

PunjabKesari
कई बार बैठे रहने पर भी थकान महसूस होने लगती है और शरीर में दर्द होने लगता है। इस थकान को हल्के में न लें क्योंकि यह एचआईवी के शुरूआती लक्षण होता है जिसे अक्सर लोग अनदेखा कर देते है। 

   

दस्त 
अगर एक हफ्ते या इससे ज्यादा समय से पतले दस्त हो रहे हो तो तुंरत डॉक्टर से जांच करवाएं। बहुत से लोग इन्हें मामूली दस्त समझकर कुछ दवाईयों और घरेलू नुस्खा का इस्तेमाल करने लगते है। ऐसा बिल्कुल न करें क्योंकि ऐसे दस्त पर दवाईयां भी कोई असर नहीं कर पाती। 

 

शरीर पर धब्बे
एड्स होने पर मुंह, आंखों के नीचे और नाक पर लाल, नीले और बैगनी रंग के धब्बे पड़ने लगते है, जिनकी शुरूआत चेहरे सो होती है। इन्हे मामूली धब्बे न समझे बल्कि डॉक्टरी जांच करवाएं। 

 

बार-बार बुखार
अगर हर दो दिन बाद बुखार आ जाए तो इसे मामूली बुखार न  समझें बल्कि डॉक्टर की सलाह लें क्योंकि यह एच आईवी के लक्षण हो सकते है। 

 

वजन कम होना
एचआईवी के मरीज का वजन एकदम से नहीं धीरे-धीरे घटना शुरू हो जाता है। बहुत से लोग सोचते है तो उनकी वजन कम हो रहा है लेकिन इस मामूली बात न समझे बल्कि डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 

सूखी खांसी
वैसे तो मौसम में बदलाव के कारण खांसी की समस्या हो जाती है लेकिन आपके गले में बिना किसी वजह खराश और गला पकने की समस्या रहती है या हमेशा सुखी खांसी आए तो सतर्क हो जाए। 

 

तनाव 
विजी लाइफस्टाइल के चलते तनाव होना आम है लेकिन अगर तनाव बिना किसी वजह के रहने लगे तो इसके अनदेखा बिल्कुल न करें। बल्कि किसी अच्छे से डॉक्टर की सलाह लें। 


 

Related News