Twitter
You are hereNari

समुद्र के बीच रहते हुए भी नहीं डूबती यह दरगाह, देखकर हो जाएंगे हैरान

समुद्र के बीच रहते हुए भी नहीं डूबती यह दरगाह, देखकर हो जाएंगे हैरान
Views:- Tuesday, October 10, 2017-5:45 PM

भारत के बहुत से मंदिर अपनी खासियत और खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है लेकिन आज हम आपको एक ऐसी दरगाह के बारे में बताने जा रहें है जो पानी के उपर बनी हुई है। समुद्र के बीचों बीच बनी यह लोगों के लिए आश्चर्य का कारण बन जाती है। इसके बारे में जानकर कोई भी खुद को इसे देखने से रोक नहीं पाता है। आइए जानते है इस हरगाह के बारे में।

PunjabKesari

मंबई, वर्ली तट के निकट स्थित एक छोटे से टापू पर बनी इस हाजी अली दरगाह में लड़कियों का जाना सख्त मना है। इस मुस्लिम के साथ-साथ इस दरगाह पर हिन्दु भी आकर अपनी दुआएं मांगते है।

PunjabKesari

जमीन से 500 गज दूरी समुद्र के अपर बने इस दरगाह के आस-पास कबी भी पानी का बहाव इतना नहीं होता कि यह दरगाह डुब जाएं। इस दरगाह पर टूरिस्टों को जाने के लिए 500 गज लंबे रास्ते से होकर जाना पड़ता है। पानी का बहाव ज्यादा होने पर यह रास्ता पूरी तरह पानी में डूब जाता है लेकिन दरगाह के आस-पास पानी नहीं पहुंचता।

PunjabKesari

85 फीट ऊंची मीनार और 4500 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैली हुई इस दरगाह की दीवारों को व्हाइट पत्थर से बनाया गया है। कहा जाता है कि जब हाजी अली अपनी मां से इजाजत लेकर व्यापार के लिए निकले थे तो वो इसी टापू पर रूके थे।

PunjabKesariPunjabKesari

यहां पर लोगों की भलाई करने के बाद हाजी अली सबसे पहली हज यात्रा पर गए और इस दौरान उनकी मृत्यु हो गई। हाजी अली की आखिरी इच्छा के अनुसार उनके शव को दफनाने की बजाए अरब सागर में बहा दिया गया। जो तैरते-तैरते यहां तक पहुंच गया।

PunjabKesari

रात के समय इस दरगाह का नजारा देखने वाला होता है। रात के समय रंग-बिंरगी लाइट्स से सजी यह दरगाह बहुत ही खूबसूरत लगती है। टूरिस्ट अक्सर रात के समय यहां पर समुद्र के नजारों का मजा लेने के लिए आते है।

PunjabKesari