You are hereNari

घबराएं नहीं, अब अनियमित माहवारी के बावजूद भी हो सकेंगी Pregnant

घबराएं नहीं, अब अनियमित माहवारी के बावजूद भी हो सकेंगी Pregnant
Views:- Tuesday, August 8, 2017-4:56 PM

मां बनना सौभाग्य की बात होती है लेकिन आजकल महिलाओं में कई तरह की समस्याएं होती हैं जिससे उन्हें मां बनने में मुश्किल आती है। गर्भवती न होने का सबसे बड़ा कारण अनियमित माहवारी है जिससे ज्यादातर महिलाएं पीड़ित हैं लेकिन अपने खान पान और लाइफस्टाइल में सुधार करके अनियमित पीरियड्स के बावजूद भी गर्भाधारण किया जा सकता है।

1. स्वस्थ अाहार
प्रैग्नेंट होने के लिए महिलाओं को अपना डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए क्योंकि कई बार कमजोरी की वजह से भी गर्भाधारण करने में मुश्किल आती है। ऐसे में महिलाओं को साबुत अनाज, फल और अधिक से अधिक सब्जियां लेनी चाहिएं। इसके अलावा डिब्बा बंद चीजें, चिप्स, केक और मीठी चीजों का कम सेवन करना चाहिए।
2. मोटापा घटाएं
कई बार वजन अधिक होने की वजह से भी महिलाएं गर्भवती नहीं हो पाती। मोटापे की वजह से महिलाओं के शरीर में इस्ट्रोजन नाम के हार्मोन अधिक बनने शुरू हो जाते हैं जिससे माहवारी तो अनियमित होती ही है साथ में गर्भवती होने में भी मुश्किल आती है। ऐसे में सबसे पहले महिलाओं को अपना वजन कम करने की कोशिश करनी चाहिए।
3. हैल्दी सप्लीमैंट्स
जिन महिलाओं को गर्भवती होने में मुश्किल आती है उन्हें हैल्दी डाइट के साथ साथ डॉक्टर की सलाह से प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले सप्लीमैंट्स भी लेने चाहिएं। इससे बच्चेदानी मजबूत होगी और हार्मोन भी संतुलित होंगे। 
4. योगासन
योग में कई बीमारियों का इलाज छिपा है। ऐसे में प्रैग्नेंसी में बाधा आने पर भी योग का सहारा लिया जा सकता है। गर्भाधारण के लिए प्राणायाम, पश्चिमोत्तानासन, हस्तपादासन और योग निद्रा आदि योग बेहतर रहते हैं।