26 APRFRIDAY2024 9:56:41 AM
Nari

इन 6 होममेड टिप्स से बनाएं बालो को लंबा और खुबसूरत

  • Updated: 28 Sep, 2017 04:59 PM
इन 6 होममेड टिप्स से बनाएं बालो को लंबा और खुबसूरत

नानी मां के नुस्खे : आजकल लड़कियां लंबे बालों के साथ तरह-तरह के हेयर स्टाइल रखना पंसद करती है। अलग तरह के हेयर स्टाइल बनाते-बनाते बाल रफ हो जाते है। ऐसे में आपके बाल खराब दिखने लगते है। आज हम आपको बालों को स्वस्थ और मजबूत रखने के कुछ टिप्स बताएंगे। इससे बार-बार हेयर स्टाइल बनाने पर भी आपके बाल खराब नहीं होंगे।  यह टिप्स अपनाते ही तेजी होगी हेयर ग्रोथ

 

1. मालिश करना
हफ्ते में दो बार गर्म तेल से बालों में मालिश करने पर बालों का झड़ना बंद हो जाता है। इसके अलावा ऐसा करने से आपके बाले चमकदार भी होते है। इसलिए बालों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से मालिश जरूर करें।

PunjabKesari

2. पोषक तत्व
ज्यादा से ज्यादा खनीज और प्रोटीन्स आहारों का सेवन करने से बालों को ज्यादा समय तक स्वस्थ रखा जा सकता है। पौष्टिक आहार का सेवन आपके बालों को बिना किसी नुकसान के अच्छी ग्रोथ देने में मदद करता है।

 

3. गीले बाल
एकेसर आप गीले बालों में कंधी मारने लग जाते है। इससे आपके बाल जल्दी खराब हो जाते है। इसके अलावा बाल धोने के बाद उसे ज्यादा देर तक तोलिए में लपेट कर रखने से भी बाल खराब हो जाते है।  अपनाएं सिर्फ एक तरीका, 10 दिन में बढ़ेंगे बाल

PunjabKesari

4. होममेड शैम्पू
एक खाली बोतल या गिलास में 4 oz पानी डाल कर उसमें 4 oz लिक्वट कैस्ट्रॉल साबुन डाल कर अच्छी तरह से घोल लें। अब आप इसमें रोज ऑयल या लैवेंडर ऑयल डाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब आप इसे शैम्पू की तरह इस्तेमाल कर सकते है। 

PunjabKesari

5. होममेड कंडीशनर
होममेड कंडीशनर बनाने के लिए 4 टेबलस्पून ऐलोवेला, 1 नींबू और 4 ड्रोप पुदीने के तेल को अच्छी तरह मिला कर बाल को शेम्पू करने के बाद लगा लें। करीब 5 मिनट बाद बालों को ठंडे पानी से धे लें।

 

6. बालों को ट्रिम करवाना
समय-समय पर बालों को ट्रिम करवाने से वो ज्यादा लंबे और स्वस्थ रहते है। इससे आपके बालों में से खराब बाल निकल जाते है। आप चाहें तो घर पर खुद भी बालों को ट्रिम कर सकती है।

PunjabKesari

Related News