Twitter
You are hereNari

इन 5 तरीकों से जानें, कहीं आपका बच्चा भी तो नहीं पीता सिगरेट

इन 5 तरीकों से जानें, कहीं आपका बच्चा भी तो नहीं पीता सिगरेट
Views:- Friday, April 13, 2018-5:32 PM

माता-पिता भले ही अपने बच्चे को हर बुराई से बचाना चाहते हैं लेकिन उनके लिए हर समय बच्चों के साथ रहना संभव नहीं है। बच्चे खुद को कूल और स्टाइलिश दिखाने के चक्कर में स्मोकिंग, शराब या ऐसे कई और शौक पाल लेते है, जो उन्हें सिर्फ अंधेरे की और ही धकेलता है। कभी-कभी वह गलत संगत में आने के कारण भी बुरी आदतों का शिकार हो जाता हैं। ऐसे में पेरेंट्स को चाहिए कि वह बच्चों की इस लत को पहचान कर उन्हें सही रास्ते में लाएं। मगर माता-पिता को पता ही नहीं चल पाता कि उनका बच्चा सिगरेट या शराब पीने लगा है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप बच्चे की इस लत का पता लगाकर उन्हें सुधार सकते हैं।
 

ऐसे जानें कि बच्चा करता है धूम्रपान
1. परफ्यूम
अगर आपका बच्चा बहुत ज्यादा परफ्यूम लगाता है कि तो हो सकता है कि वह सिगरेट पीता हो। ऐसे में आप उनसे इस बारे में सीधे-सीधे बाते करें। कॉलेज जाने वाले बच्चे सिगरेट की बदबू को छुपाने के लिए खुद पर ज्यादा परफ्यूम डालते हैं ताकि सिगरेट की बदबू गायब हो जाए।

PunjabKesari

2. च्युइंगम चबाना
वैसे तो बच्चों को च्यूइंगम खाने का शौक होता है लेकिन अगर बच्चा हमेशा च्यूइंगम चबाएं तो समझ लें कुछ गड़बड़ है। ऐसे में जानने की कोशिश करें कि कहीं वो आपसे कुछ छिपाने की कोशिश तो नहीं कर रहा।
 

3. लिपस्टिक
सिगरेट पीने के मामले में लड़कियां भी किसी से कम नहीं है। सिगरेट के कारण होंठों के कालेपन को छुपाने के लिए वह लिपस्टिक का इस्तेमाल करती हैं और घर पर होते हुए भी वह इसे साफ नहीं करती। ऐसे में अपना डर दूर करने के लिए सुबह उनके कमरे में जाकर उनके होंठ देखें। आपको सब पता चल जाएगा।

PunjabKesari

4. अकेले रहना
बच्चे का अकेले कमरे में रहना या बार-बार छत पर जाना खतरे की घंटी हो सकती हैं। ऐसे में मौका देखकर उनके कमरे और बैग की चैकिंग करें। अगर उसमें लाइटर या ऐसी कोई भी चीज मिले तो जो आपको गलते लगे, तो उनसे बात करें।
 

5. ज्यादा पॉकेट मनी मांगना
कॉलेज में जाने वाले बच्चों की जरूरतें तो बढ़ती है लेकिन इसकी भी एक सीमा होनी चाहिए। अगर आपका बच्चा ज्यादा पॉकेट मनी मांगें या पैसों मांगने के लिए बहाने बनाएं तो सावधान हो जाएं और उनपर नजर रखें।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP