26 APRFRIDAY2024 10:16:02 PM
Beauty

दमकती त्वचा चाहती हैं तो चेहरे पर लगाएं Green Tea

  • Updated: 01 Jul, 2017 05:28 PM
दमकती त्वचा चाहती हैं तो चेहरे पर लगाएं  Green Tea

benefits of green tea : ग्रीन-टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। अक्सर ग्रीन-टी को पीने के बारे में ही सुना होगा लेकिन इसका इस्तेमाल त्वचा कोे निखारने के लिए भी कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडैंट और एंटी-एजिंग गुण स्किन की कई तरह की समस्याओं को दूर करता है। इसके अलावा यह त्वचा की रंगत को निखारने में भी मदद करती है। आइए जानिए कैसे ग्रीन टी का इस्तेमाल किया जाए


गोरी रंगत
ग्रीन टी के इस्तेमाल से त्वचा की अच्छी तरह सफाई कर सकते हैं। इसके लिए ग्रीन टी में थोड़ा-सा गुलाब जल मिलाकर अच्छे से मिक्स करें ताकि टी अपना रंग छोड़ना शुरू कर दें। अब कॉटन की मदद से इससे पूरे चेहरे की सफाई करें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से चेहरे की रंगत में बदलाव नजर आएगा।


मुंहासे दूर भगाए
गर्मियों में पसीने की वजह से चेहरे पर मुंहासों की समस्या हो जाती है। ऐसे में ग्रीन टी को पानी में उबालें और ठंडा होने पर उसमें 2 चम्मच दही मिलाकर अच्छे से पेस्ट की तरह बना लें। अब इस मिश्रण को त्वचा पर 20 मिनट के लिए लगाने से फायदा होता है। इस पैक में मौजूद लेक्टिक एसिड चेहरे के मुंहासे और दाग-धब्बों को दूर करता है।


एजिंग की समस्या
कुछ महिलाओं को समय से पहले ही एजिंग की समस्या हो जाती है और चेहरे पर झुर्रियों के निशान पड़ने लगते हैं। ऐसे में ठंडी ग्रीन टी में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं और रात को सोने से पहले इस मिश्रण को चेहरे पर लगा लें। सुबह ठंडे पानी से चेहरा धोएं। कुछ दिन लगातार ऐसा करने से झुर्रियों की समस्या दूर होगी।


 

Related News