26 APRFRIDAY2024 8:00:17 PM
Nari

चाहिए तैमूर जैसा गोलू- मोलू बेबी तो खाएं ये 5 फूड्स

  • Updated: 16 Mar, 2018 12:03 PM
चाहिए तैमूर जैसा गोलू- मोलू बेबी तो खाएं ये 5 फूड्स

तैमूर की क्यूटनेस और खूबसूरती के आजकल लाखों दिवाने हैं। हर मां यही चाहती हैं की उसका बच्चा तैमूर की तरह ही सुंदर होने के साथ बुद्धिमान भी हो। स्वस्थ और हैल्दी बच्चा पाने के लिए मां को गर्भावस्था में अपने खान-पान की तरफ खास ध्यान देना चाहिए। अगर आप भी तैमूर की तरह ही खूबसूरत बच्चा चाहती हैं तो इन फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

 

1. प्रेगनेंसी में घी खाने के फायदें

PunjabKesari
गर्भावस्था में घी खाना फायदेमंद होता है। मगर ध्यान रहें की रोजान 2 चम्मच से ज्यादा घी न खाएं। घी खाने से बच्चे का मानसिक और शारीरिक विकास ठीक से होता है। घी खाने से पांचन क्रिया में सुधार होने के साथ ही एकाग्रता और याद्दाश्त को बढ़ाती है।

 

2. तिल के लड्डू 
तिल कई प्रकार के पौष्ट‍िक तत्व पाएं जाते हैं, जो गर्भावस्था में फायदेमंद होते हैं। इनको खाने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा नियमित और संतुलित मात्रा में तिल के सेवन से सर्दी-जुकाम होने का खतरा भी नहीं रह जाता।

 

3. नारियल की चटनी के साथ इडली भी खाई 
प्रेगनेंसी के दौरान नारियल की चटनी के साथ इडली भी खाएं। नारियल खाने से खून साफ होता है। इससे बच्चे और मां दोनों की रंगत में निखार आता है।

 

4. हरी सब्जियां

PunjabKesari
महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान आयरन कमी होना मामूली सी बात है। इस कमी को दूर करने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करें। खास कर जिनमें आयरन की मात्रा अधिक हो।

 

5. मिल्क शेक 
केले में पेक्टीन नामक फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को सही रखता है। इसको खाने से दिनभर काम करने के लिए हमें ऊर्जा की जरुरत होती है। इसके साथ ही मां और बच्चे दोनों की हड्डियां मजबूत होती है। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News