26 APRFRIDAY2024 5:05:32 PM
Nari

नदियों के किनारे बैठने का है शौंक तो एक बार जरूर जाएं यहां

  • Updated: 19 Feb, 2018 05:53 PM
नदियों के किनारे बैठने का है शौंक तो एक बार जरूर जाएं यहां

संसार में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगह हैं। घुमने फिरने के शौकिन लोग हर बार नई जगह पर जाना पसंद करते हैं। जैसे दिन में एक बार खाया खाना आप दोबारा नहीं खा सकते, वैसे ही बार-बार एक ही जगह पर नहीं जा सकते। हर बार एक ही जगह पर जाने से व्यक्ति बोर हो जाता है। एेसे में हम आज आपको एेसे शहरों के बारे में बताएंगे जहां आप छोटी- छोटी नदियों और वहां की खूबसूरत नजारों का एक साथ आनंद ले सकते हैं। अगर आपको भी पानी के किनारे बैठने और शांत माहौल में रहने अच्छा लगता है, तो इन शहरों में एक बार जरूर जाएं।

 

1. हॉम्बुर्ग

PunjabKesari
हॉम्बुर्ग में विश्व के बाकी शहरों के मुकाबले सबसे ज्यदा नहरे हैं। यहां पर आपको जर्मनी के इतिहास के बारे में सब कुछ जानने को मिलेगा। अगर पुराने और नए जमाने के संगम को देखना हो तो हाम्बुर्ग जरूर आएं।

 

2. एम्सटर्डम

PunjabKesari
ऐम्सटर्डम नीदरलैंड की राजधानी है। यह यूरोप शहर के सबसे सुंदर शहरों में से एक है। ऐम्सटर्डम में वेनिस से ज्यादा नहरें हैं। घरों के किनारों से निकलती यह नदिया शहर की खूबसूरती को और बढ़ा देती है।


3. सेंट पीटर्सबर्ग

PunjabKesari
सेंट पीटर्सबर्ग बाल्टिक सागर और नेवा नदी को आपस में जोड़ता है। जहां इन दोनों का संगम होता वहां का नजारा देखने में बेहद खूबसूरत लगता है। सेंट पीटर्सबर्ग में हर साल व्हाइट नाइट फेस्टिवल की आयोजन किया जाता है। 


4. आलापूझा (अलेप्पी)

PunjabKesari
विदेशों की तरह ही भारत में कई एेसे शहर हैं। जहां सुंदर और छोटी- छोटी नदिया बहती है। एेसा ही नजारा केरल के आलापूझा (अलेप्पी) में देखने को मिलता है। आलापूझा की नदियों में नोका पर पूरा दिन घूम सकते हैं। आप चाहें तो खूद भी किराए पर नोका लेकर चला सकते हैं।

 

5. एनेसी

PunjabKesari
झील और नहरों के किनारे बने एनेसी शरह में कई ऐसे रेस्टूरेंट्स हैं। यहां पर आप वाइन के साथ खूबसूरत नजारों का मजा लें सकते हैं।


6. स्टॉकहोम

PunjabKesari
यहां आप नदियों के साथ राजकीय महल और बेहतरीन नजारों का आनद एक साथ ले सकते हैं। सर्दियों के मौसम में स्टॉकहोम की नदियों के सूखने पर यहां स्केटिंग की जाती है।

 

7. सूजौ

PunjabKesari
सूजौ शहर नदिया और इसकी खूबसूरती दुनिया भर के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यहां पर आप साफ सुथरे पानी के नजारों के साथ स्थानीय खान-पान और यहां की संगीत धुनों मजा ले सकते हैं।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News