19 MAYSUNDAY2024 3:34:10 AM
Nari

डिप्रेशन से शिकार व्यक्ति की यूं करें पहचान

  • Updated: 04 Feb, 2017 11:34 AM
डिप्रेशन से शिकार व्यक्ति की यूं करें पहचान

डिप्रेशन के शुरुआती लक्षण : जब कभी आप केवल ऊपर से हंसने का दिखावा करते हो और आपके अंदर बहुत गहराई तक उदासी भरी होती है तो आपको समझ लेना चाहिए कि आप तनाव ग्रसित हो। जब लोग आपसे कुछ पूछते है और आप उनका जबाब कुछ एेसे तरीकों से देते हो कि वो कुछ समझ ही नहीं पाते तो भी आप समझ लें कि आप इसके शिकार हैं। आपको अपने इस तनाव को दबाना नहीं चाहिए और किसा अच्छे डाॅक्टर से सहायता लेनी चाहिए। आज हम आपको कुछ एेसे ही व्यवहार बताएगें जिनसे आपको डिप्रैशन के होने का पता चलेगा।


1.जो देखा वही खा लिया
तनाव से पीड़ित व्यक्ति दिमागी तौर पर अच्छा महसूस नहीं करता जिस वजह से वह अकेले में ज्यादा खाना खाकर खुद को सुख पहुंचाता है।


2.क्रोध में अपने खास को खो बैठना
जिन लोगों का आपके जीवन में बहुत महत्व है कई बार आप उनके ही सामने अपने आपे से बाहर हो जाते है क्योंकि आपने अपने दिल में बहुत सारी नैगटिव ऊर्जा भर रखी हैं। जिससे आप अपने कई नजदीकी मित्र खो बैठते हैं और बाद में पछताते हैं।


3.सोने के लिए दवाई लेना
जब आपको तनाव होता है तो आपको सोने के लिए ज्यादा पेनकिलरस की जरूरत पड़ती है। ताकि आप अपनी परेशानियों को कुछ देर के लिए भुला सकें। कुछ लोग तो शराब आदि का ही सेवन शुरू कर देते है।


4.अपने फैंसलें बदलना
जब कोई व्यक्ति तनाव में होता है तो पहले तो वो बाहर अपने दोस्तों के साथ घूमनें की तरकीबें बनाता है लेकिन फिर बिल्कुल आखिरी समय सें अपना फैंसला बदल देता है। क्योंकि वोे अकेला रहना पसंद करता है।


5. हर वक्त कुछ न कुछ छुपाते रहना
आप खुद को ये यकीन दिलाते हों कि आप बिल्कुल ठीक हो। पर जब भी आप अपने दोस्तों से मिलते हों तो अपने चेहरे पर एक झूठी हंसी दिखाने की कोशिश करते हो।


6.सुबह उठने का मन नहीं करता
तनाव में लोगों को सोने संबंधी समस्याएं हो जाती है वे हर समय अपने आप को थका हुआ महसूस करते है जिस वजह से वे दिन में ज्यादा सोते है।
 

Related News