08 MAYWEDNESDAY2024 5:32:33 PM
Nari

चेहरे की झुर्रियों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

  • Updated: 06 Aug, 2017 12:08 PM
चेहरे की झुर्रियों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां अाना स्वभाविक है। आंखो के आसपास की त्वचा बेहद नर्म और मुलायम होती है, जिस वजह से यह जल्दी ढीली होने लगती है। जब अाप हंसते है ताे अापकी आंखों के आसपास झुर्रियां साफताैर पर देखी जा सकती है। इन झुर्रियाें पर काेई कैमिकल युक्त क्रीम लगाने की बजाय अापकाे नैचुरल और घरेलू तरीके अपनाने चाहिए। अाज हम अापकाे एेसे ही कुछ घरेलू उपाएं बता रहे जिससे अाप अपने चेहरे की झुर्रियाें से निजात पा सकते हैं।

क्या हैं ये उपाएंः-

- कॉफी के बीज 
कॉफी सिर्फ पीने में ही अच्छी नहीं हाेती, बल्कि इसमें कई एेसे गुण माैजूद हैं, जाे हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हाेते हैं। यह एक एेसी शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट प्रक्रिया है जो आपकी त्वचा की फाइन लाइन काे इम्प्रूव करती है और इसे झुर्रियों से बचाती है।

- नारियल तेल
झुर्रियों पर नारियल तेल लगाने से आपकी त्वचा काे जरूरी नमी मिलती है। इसमें विटामिन ई और जरूरी एंटीऑक्सीडेंट हाेते हैं, जाे त्वचा के रीहायड्रेशन में मदद करता है। सबसे बढ़ियां तरीका है कि अाप नारियल तेल से अपने चेहरे की 5 से 10 मिनट मसाज करें और इसे रातभर के लिए एेसे ही रहने दें। यह अापके चेहरे की फाइन लाइन काे ठीक करेगा और झुर्रियां भी कम हाेगी।
PunjabKesari
- जैतून तेल
जैतून के तेल से भी अाप अपने अांखाें के अास-पास की झुर्रियाें काे कम कर सकते हैं। इसमें विटामिन ई और के प्रचूर मात्रा में हाेता है। चेहरे पर ग्लाे पाने के लिए अाप इसमें नीबू की कुछ बूंदे मिलाकर भी मसाज कर सकते हैं।

- दही
दही भी झुर्रियां हटाने के कारगार उपाए है। एक चम्मच दही में 1 चम्मच शहद और राेज वॉटर की कुछ बूंदे मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। फिर इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छाेड़ दें। अाप खुद ही अपनी त्वचा में एक बदलाव महसूस करेंगी।
PunjabKesari
- मिल्क पाउडर 
मिल्क पाउडर में कुछ बूंदे राेज वॉटर की मिलाए और इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। यह अापके चेहरे की झुर्रियाें के लिए असरदार उपाए है। 

Related News