You are hereNari

इन घरेलू नुस्खों से करें सेल्यूलाइट का जड़ से सफाया

इन घरेलू नुस्खों से करें सेल्यूलाइट का जड़ से सफाया
Views:- Saturday, August 12, 2017-1:14 PM

सेल्यूलाइट यानी शरीर के किसी भी हिस्से पर पड़ने वाले डिंपल्स जो त्वचा के नीचे जमे फैट या वसा की अतिरिक्त मात्रा की वजह से होने वाली एक समस्या है।सेल्यूलाइट की समस्या अधिकतर महिलाओं को झेलनी पड़ती है। यह शरीर के उन हिस्सों में होता है जहां पर ब्लड सर्कुलेशन और एक्टिविटी कम होती है।सेल्यूलाइट की बनावट अलग ही तरह होती है, जो जाघों, पेट के आस-पास के हिस्से, कूल्हों, ब्रैस्ट आदि पर दिखाई देती है। सेल्यूलाइट की समस्या काफी अच्छे से पहचाना जा सकता है क्योंकि इससे त्वचा में गांठ की तरह का उठाव नज़र आने लगता है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई ट्रीटमेंट का सहारा लेते है लेकिन घरेलू तरीकों से भी इस परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। अगर आपकी त्वचा की खूबसूरत सैल्यूलाइट बाधा डाल रहा है तो इन घरेलू नुस्खों को ट्राई करें। 


कॉफी स्क्रब 

PunjabKesari

कॉफी काफी अच्छा एक्सफलोएिंट है जो ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है और त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मददगार है। इतना ही नहीं, इससे सेल्यूलाइट की समस्या भी दूर होती है। कॉफी पाउडर में नारियल तेल मिलाएं और सेल्यूलाइट वाली जगह पर लगाकर स्क्रब करें। फिर 20 मिनट लगा रहने के बाद धो दें। 

जैतून तेल
जैतून तेल काफी प्रभावी औषधि है जो ब्लड सर्कुलेशन और त्वचा को ठीक रखता है। रोजाना जैतून तेल से सेल्यूलाइट प्रभावित क्षेत्र की मालिश करें। इससे भी जल्द आराम मिलेगा। 

ड्राई ब्रशिंग

PunjabKesari
ड्राई ब्रशिंग त्वचा की गंदगी और डेडे सेल्स से छुटकारा मिलता है। यह त्वचा पर जमा वास के छुटकारा दिलाने में भी असरदार तरीका है। सेल्यूलाइट से प्रभावित क्षेत्र पर 5-10 मिनट के लिए ड्राई ब्रश का इस्तेमाल करें। 

सिरका

एप्पल साइडर विनेगर को सेल्यूलाइट से प्रभावित अंगों पर इस्तेमाल करने से काफी फायदा मिलता है। एप्पल साइडर विनेगर में पानी की बराबर मात्रा त्वचा पर लगाएं। यह तरीका वजन कम करने के साथ -साथ सेल्यूलाइट की समस्या से भी छुटकारा दिलाएगा। आप चाहे तो इसमें पानी की जगह शहद मिला सकते है। 

समुद्री नमक 
नारियल तेल में 3 बड़े चम्मच समुद्री नमक और 1 कप कॉफ़ी का पाउडर मिला लें। इस पैक को अधिक समय तक सुरक्षित करने के लिए इस पैक को फ्रीज में रख सकती है। इस पैक को नहाने से पहले प्रभावित जगह पर लगाएं और स्क्रब करें।