26 APRFRIDAY2024 11:41:07 AM
Nari

ब्यूटी के लिए महंगे ट्रीटमेंट नहीं, अपनाएं ये सस्ते टिप्स

  • Updated: 09 Aug, 2017 11:36 AM
ब्यूटी के लिए महंगे ट्रीटमेंट नहीं, अपनाएं ये सस्ते टिप्स

आए दिन ब्यूटी से जुड़ी छोटी-मोटी परेशानियों का सामना तो हर किसी को करना पड़ता है। धूल-मिट्टी और धूप की वजह से चेहरे पर डलनेस, काले धब्बे, और कील मुंहासे होने शुरू हो जाते हैं जो खूबसूरती के रास्ते में रोड़े का काम करते हैं। इन सबसे पीछा छुड़वाने के लिए लोग फेसवॉश, क्रीम, स्क्रब व अन्य कई ब्यूटी ट्रीटमेंट लेते हैं। खासकर लड़कियां लेकिन अगर आपको इन सबका हल कम पैसों में घर बैठे बिठाए मिले तो बाहर पैसे खर्च करने का क्या फायदा। आज हम आपको असरदार टिप्स बताते हैं जो आपके बहुत काम आएंगे। 

1. स्किन बनेगी ग्लोइंग 
स्किन से जुडी परेशानियों के लिए महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट की बजाए अपनाएं ये होममेड तरीके। जिसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने होंगे। 

गुलाब जल
एक 100 मि.ली. कीबोतल मेें पानी के साथ 10-15 गुलाब के फुल की पंखुडियां डालकर 36 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। इसमें 1 बूंद अल्कोहल की डालकर फेस पर लगाएं। इसे नहाने के बाद और रात को सोने से पहले इस्तेमाल करें। 

नींबू
एक कप गर्म पानी में नींबू के बारीक छिलके डालकर दिन में दो बार पीएं। इससे स्किन डिटॉक्स हो जाती है। चेहरा कमाल का ग्लो करेंगा। 

शहद और दालचीनी
इन दोनों को मिलाकर पैक तैयार कर लें और इसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। चेहरे की नमी बरकरार रहेगी। दाग-धब्बों से छुटकारा भी मिलेगा।

एप्पल साइडर विनेगर
पानी में एप्पल साइडर विनेगर की 2 बूंद डालकर कॉटन के साथ चेहरे पर लगाएं। इससे धूप से होने वाली टेनिंग व डेड स्किन दूर हो जाएगी। 

संतरा,ओटमील और दही
एक कटोरी में संतरे के छिलके डालकर पानी में डाल दें और इसे 24 घंटे के लिए फ्रिज में स्टोर करें। अब इस पानी में 3 टीस्पून ओटमील और दही मिलाकर पैक तैयार करें। इसे 5 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और बाद में धो लें। 

2. झड़ते-गिरते बाल होंगे लंबे और घने

टूटते,झड़ते और बेजान बालों से परेशान हैं तो घरेलू उपाय अपना कर आप जल्दी इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। 

प्याज,लहसून और नींबू
इन सबका ताजा रस निकाल कर मिक्स कर लें और बालों में लगाएं। इसे 20 मिनट बाद धो लें। 

गाजर और नारियल का दूध
इन दोनों को मिलाकर बालों पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। बाल झड़ने बंद हो जाएंगे। 

एलोवीरा
एलोवीरा जैल को पानी के साथ मिलाकर 10 मिनट के लिए बालों की जड़ों पर मसाज करें और पानी से धो लें। 

चुकंदर
पानी में चुकंदर को डालकर 10 मिनट तक उबाल लें और इसे ठंड़ा होने दें। इस पानी से बालों की मसाज करें। आप इसे हफ्ते में 2-3 बार भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News