26 APRFRIDAY2024 9:09:49 AM
Nari

गंदे मोजो के काले दागों को दूर करना है तो अपनाएं, ये टिप्स!

  • Updated: 17 Jan, 2017 01:48 PM
गंदे मोजो के काले दागों को दूर करना है तो अपनाएं, ये टिप्स!

इंटीरियर डैकोरेशन: जुराबें या मोजे तो हर कोई पहनता है, पर कई लोगों की जुराबें ज्यादा गंधी हो जाती है और बार-बार धोने से उन पर काले गहरे दाग पड़ जाते है। सफेद मोजो पर तो ये दाग और भी बुरे लगते है। यदि आप भी इसी समस्या से परेशान है तो आज हम आपको इनको झटपट साफ करने वाले एेसे टिप्स देगें कि आप हैरान हो जाओगे।


1.आप एक छोटी बाल्टी में एक लीटर पानी में 2 चम्मच नमक मिलाकर उनमें कुछ देर तक मोजों को भिगोकर रखें। आप इसमें सर्फ भी डाल सकते है जिससे इनकी गंधगी बिल्कुल निकल जाएगी और यह चमकने लगेगें। भिगोने वाला पानी न तो ज्यादा गर्म हो और न ही ज्यादा ठंडा।


2.सफेद मोजों को साफ करना ज्यादा मुश्किल होता है। इन पर से तो दाग भी जल्दी नहीं जाते पर यदि आप एक लीटर गुनगुने पानी में एक चौथाई कप हाइड्रोजन परऑक्साइड मिलाकर उसमें मोजों को कुछ समय के लिए भिगोकर रख दें। फिर इनको साफ करें तो आप देखेंगे कि ये बिल्कुल नए जैसे हो जाएगें।


3.नींबू तो हर घर में आसानी से मिल जाता है। आप तो इसके चमत्कारी गुणों के बारे में जानते ही होंगें। इसमें एसिड होता है जो मोजों को साफ करने में मदद करता है। आप एक लीटर पानी में नींबू का रस मिलाएं और इसमें गंधे बदबूदार मोजों को कुछ देर के लिए भिगोएं और फिर इन्हें धो लें तो ये साफ हो जाएगें।


4.बेकिंग सोडा भी घर की साफ-सफाई में बड़ा योगदान देता है। यह मोजों को आसानी से साफ करने में मददगार होता है। बेकिंग सोडा को पानी में नींबू के रस के साथ मिलाकर रखें। फिर इसमें कुछ देर के लिए गंधे मौजे भिगोकर धोएं। एेसा करने से काले पड़ चुके मोजे भी साफ हो जाते है।


 

Related News