Twitter
You are hereNari

एक इलायची खाने से होगी कई परेशानियां दूर

एक इलायची खाने से होगी कई परेशानियां दूर
Views:- Friday, July 7, 2017-12:54 PM

इलायची खाने से क्या फायदा : हरी इलायची हर घर में इस्तेमाल की जाती है। यह सुगंधित मसाला खाने में स्वाद बढा़ने के अलावा सांसों की बदबू भी दूर करती है। इसमें शामिल आयरन,जिंक,राइबोफ्लेविन,सल्‍फर,विटामिन सी और नियासिन सेहत संबंधी बहुत-सी परेशानियों को दूर करने में मददगार है। हर रोज सिर्फ 1 इलायची आपको बेमिसाल फायदे दे सकती है।

 
1. मुंह के छाले
इसे खाने से मुंह के अंदर मौजूद बैक्‍टीरिया खत्म हो जाते हैं। मुहं से आने वाली गंध, सांस की बदबू, मुंह के छाले, मसूडो मे दर्द या सूजन को दूर करने में इलायची मददगार है।

 

2. पाचन क्रिया मजबूत
रोजाना 1 इलायची को चबा कर खाएं यह पेट की गैस को प्राकृतिक रूप से खत्म करके पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है। यह पाचन को बढ़ाने, पेट की सूजन को कम करने व सीने की जलन को खत्म करने का काम करती है। 

 

3. जुकाम और गले की खराश
बरसात के मौसम में इंफैक्शन बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है। जिससे जुकाम,गले में खराश होना आम बात है। इसके लिए रात को खाना खाने के बाद गुनगुने पानी के साथ सिर्फ एक इलायची को अच्छे से चबाकर खाएं। 

 

4. खून का दौरा बेहतर
इसे चबाकर खाने से शरीर में खून का दौरा बेहतर हो जाता है और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। इससे दिल से जुडी परेशानियों को भी लाभ मिलता है। यह दिल की धमनियों पर जमा वसा को दूर करती है।

 

5. सूजन से छुटकारा
इलायची पैरो की सूजन, पेट के दर्द, हाजमा, एसीडिटी, सिर दर्द और रक्तचाप को नियंत्रित करती है और खून की कमी को भी पूरा करती है।

 

6. इस बात का रखें ध्यान
इलायची हमेशा खाना खाने के बाद ही खाएं। केवल एक ही इलायची अच्छी तरह चबा कर खाएं।