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रोजाना खाएं सिर्फ एक मुरब्बा और फिर देखें कमाल

रोजाना खाएं सिर्फ एक मुरब्बा और फिर देखें कमाल
Views:- Thursday, September 14, 2017-10:14 AM

इस माडर्न लाइफस्टाइल में लोगों को कई तरह की छोटी-मोटी बीमारियां लगी रहती हैं। गलत खान-पान की वजह से उनके शरीर को सही पोषण नहीं मिल पाता। ऐसे में रोजाना सिर्फ एक मुरब्बा खाने से काफी फायदा मिलेगा। ज्यादातर लोगों ने सिर्फ आंवले के मुरब्बे के फायदे ही सुने होंगे लेकिन और भी कई फल सब्जियां के मुरब्बे हैं जिनमें काफी मात्रा में विटामिन, आयरन, कैल्शियन, फाइबर और मिनरल्स होते हैं। रोजाना किसी एक मुरब्बे का सेवन करने से शरीर कई तरह की बीमारियों से दूर रहता है। आइए जानिए कौन-से मुरब्बे हमारी सेहत को कैसे फायदे पहुंचाते हैं।

1. आंवले का मुरब्बा
आंवले के मुरब्बे में काफी मात्रा में विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम और फाइबर तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। रोजाना सुबह एक आंवले का मुरब्बा खाने से ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा आंवले के मुरब्बे के नियमित सेवन से शरीर में कून की कमी पूरी होती है और पेट की कई समस्याएं दूर होती हैं।
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2. सेब का मुरब्बा
इसमें काफी मात्रा में फॉस्फोरस, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं जो शरीर को एनर्जी देते हैं। सेब के मुरब्बे का रोजाना सेवन करने से याददाश्त तेज होती है और सिरदर्द में भी आराम मिलता है। इसेक अलावा सेब के मुरब्बे से मोटापा कंट्रोल में रहता है और अनिद्रा की समस्या भी दूर होती है।
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3. गाजर का मुरब्बा
गाजर का मुरब्बा भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें काफी मात्रा में आयरन होता है जो शरीर में खून की कमी को दूर करता है। रोजाना गाजर के मुरब्बे का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और पेट की जलन भी शांत होती है। इसके अलावा जिन लोगों को कफ की समस्या हो उनके लिए भी गाजर का मुरब्बा काफी फायदेमंद रहता है।
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4. बेल का मुरब्बा
बेल के मुरब्बे में मौजूद प्रोटीन, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और फाइबर दिल को स्वस्थ रखता है। रोजाना बेल के मुरब्बे का सेवन करने से पेट की कई समस्याएं दूर होती हैं। इसके अलावा इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है और कब्ज की समस्या भी दूर होती है।
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