26 APRFRIDAY2024 8:00:39 AM
Nari

आसान ट्रिक्स से साफ करें घर की छोटी- छोटी चीजें

  • Updated: 18 Apr, 2017 01:04 PM
आसान ट्रिक्स से साफ करें घर की छोटी- छोटी चीजें

पंजाब केसरी (इंटीरियर डैकोरेशन) : घर की छोटी-छोटी चीजों को साफ करने में काफी समय लग जाता है लेकिन फिर वह अच्छे साफ नहीं हो पाती। ऐसे में टाइम से वैस्ट होता है साथ ही सारी मेहनत बेकार चली जाती है। दूसरों मंहगे प्रॉड्क्ट का खर्चा बढ़ जाता है। ऐसे में आप अपने घर में मौजूद कुछ चीजों को  मदद से घर की आसानी से सफाई कर सकती है। इससे समय भी बचेगा साथ ही ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेंगी। तो चलिए देर किस बाीत की आज हम आपको घर की छोटी-छोटी चीजों को साफ करने के आसान ट्रिक्स बताते है। 

 

1. वॉशिंग मशीन 

वॉशिंग मशीन को साफ करने के लिए लिए महंगे प्रॉड्क्ट का इस्तेमाल करने के बजाएं, साधारण से सिरके का इस्तेमाल करें। कपड़ें धोने वाले खाने मेंं वॉशिंग पाउडर डालें, मशीन को चला दें। इससे वह चमक उठेगी।  

2. बाथटब की सफाई

बाथटब को साफ करने के लिए सिरके को गर्म कर लें। फिर इसमें 1:1 अनुपात सोप स्लूशन मिलाकर स्प्रे बोतल में डाल लें। सिरके को बाथटप में डालकर 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसे स्पंज के साथ साफ करें। इससे टब एकदम साफ हो जाएगा। 

3. खिड़की को करें साफ 

खिड़की की किनारियों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा काफी कारगर है। बेकिंग सोडा और विनेगर को मिलाकर खिड़की की किनारियों पर छिड़के। फिर इसे 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। इससे खिड़की पर लग जंग साफ होगा। पेपर तौलिए से इसे साफ करें। 

4. खिलौने धोने का तरीका

बच्चों के खिलौनो पर जमी डस्ट को साफ करने के लिए हर रोज तो समय नहीं निकाला जा सकता है। साथ ही उन्हें मशीन में डालकर भी नहीं धोया जा सकता है। ऐसे में खिलौनों को नेट के वॉशबैग में डालकर वॉशिंग मशीन में उन्हें साफ करें। 

5. फर्नीचर पर लगे दाग 

कई बार लड़की के फर्नीचर पर पैन या कोई मार्क का निशान लग जाता है, जो आसानी से झूटने का नाम नहीं लेता तो ऐसे में हेयर स्प्रे या दुर्गन्ध दूर करने वाला एयरोसोल को स्प्रे करें फिर पानी से साफ कर दें। इससे दाग आसानी से साफ होगा। 

6. माइक्रोवेव को करें क्लीन 

सिर्फ 5 मिनट में माइक्रोवेव की सफाई करें। नींबू को आधा काटकर गिसाल में उसका रस निकाल लें। फिर उसमें दालचीनी पाउडर मिला लें। अब उस कप को माइक्रोवेव में रखें और इसे 5-10 मिनट के लिए सबसे कम टेम्परेचर की सेटिंग में चालू करें। इससे माइक्रोवेव की दुर्गन्ध दूर होगी।  

Related News