26 APRFRIDAY2024 11:48:05 AM
Nari

डायबिटीज है तो जान लें क्या खाएं और क्या नहीं

  • Updated: 31 Aug, 2017 12:14 PM
डायबिटीज है तो जान लें क्या खाएं और क्या नहीं

डायबिटीज की समस्या : डायबिटीज यानि शुगर एक ऐसी बीमारी है जिससे बॉडी में इंसुलिन की कमी हो जाती है। इस रोगी को मीठा से परहेज करने की सलाह दी जाती है ताकि शरीर में शूगर की मात्रा न ज्यादा हो और न कम। इसके अलावा इस बीमारी में खान-पान का खास ख्याल रखने की भी जरूरत होती है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी होते हैं जिनमें नैचुरल शूगर ज्यादा होती है और कुछ ऐसे जो इसे कंट्रोल रखते हैं। आइए जानें डायबिटीज रोगी को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। 

 

1. खाएं ये फल
इस रोग में कुछ लोग फल खाना ही छोड़ देते हैं लेकिन सेहत अच्छी रखने के लिए फल खाना भी जरूरी है। ऐसे में कम मीठे वाले फ्रूट का सेवन करें। जामुन,अमरूद,नींबू,पपीता,आंवला और संतरे जैसे फल खा सकते हैं। ध्यान रखें कि इन फलो को डाइट में शामिल करें, पेट भर कर न खाएं। 

 

2. इन सब्जियों का करें सेवन
सब्जियों में शिमला मिर्च, गाजर, पालक, ब्रोकली, करेला, मूली, टमाटर, शलगल, कद्दू, तुरई,परवल खाएं। दिन में 1 बार दाल और दही का भी जरूर सेवन करें। 

 

3. फाइबर युक्त आहार
दलिया,ब्राउन ब्रैड नाश्ते में खाने चाहिए। इसके अलावा चावल भी जरूर खाएं। सफेद चावल की बजाए ब्राउन राइस सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हैं। इनमें फाइबर के अलावा और भी बहुत से पोषक तत्व शामिल होते हैं। 

 

शूगर में न खाएं ये चीजें

केला,अंगूर,आम,लीची,तरबूज और ज्यादा मीठे फल न खाएं। इससे डायबिटीज के रोगी को नुकसान हो सकता है। 

फलों का जूस, शरबत,कोल्ड ड्रिंक न पीएं। इससे शरीर में अतिरिक्त चीनी चली जाती है। जिससे शूगर का लेवल बढ़ जाता है। 

ड्राई फ्रूट खाने के शौकिन हैं तो किशमिश का सेवन बिल्कुल न करें। बादाम और काजू में भी शूगर होती है। इसकी जगह पर एक अखरोट खा सकते हैं। 

Related News