27 APRSATURDAY2024 12:22:19 AM
Latest News

वजन कंट्रोल करें अखरोट तो डायबिटीज से बचाएं पिस्ता, जानें हर ड्राईफ्रूट के बेमिसाल फायदे

  • Updated: 14 Dec, 2017 02:23 PM
वजन कंट्रोल करें अखरोट तो डायबिटीज से बचाएं पिस्ता, जानें हर ड्राईफ्रूट के बेमिसाल फायदे

लंबी उम्र तक सेहतमंद रहना चाहते हैं तो उचित खान-पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। सिर्फ शारीरिक स्वास्थय का ही नहीं बल्कि खूबसूरती का राज भी आपके हैल्दी भोजन में ही छिपा है इसलिए जो भी खाएं वह पौष्टिक तत्वों से भरपूर ही खाएं। हमारे स्वास्थय और एनर्जी के लिए सूखे मेवे यानि की ड्राई फ्रूट्स बहुत ही फायदेमंद होते हैं क्योंकि इसमें  प्रोटीन, फाइबर, फाइटो न्यूट्रियंट्स, कैल्शियम एवं एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे विटामिन ई एवं सेलेनियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। सर्दियों में इन्हें खाना और भी फायदेमंद हो जाता है क्योंकि यह एनर्जी के साथ शरीर को गर्मी भी देते हैं जिससे ठंड से बचाव रहता है। खुद को फिट रखने के लिए बादाम, किशमिश, पिस्ता, काजू, अखरोट, अंजीर आदि का सेवन जरूर करें। हर मेवे में सेहत व खूबसूरती से जुड़े अपने अनोखे ही फायदे होते हैं। इन्हें आप दूध के साथ मुट्ठी भर वैसे भी खा सकते हैं या फिर पसंदीदा डेजर्ट, स्वादिष्ट दही वाले सलाद के ऊपर से डालकर भी खा सकते हैं। 

1. ऑलराऊंडर है बादाम
बादाम को सूखे मेवों का राजा कहा जाता है क्योंकि इसमें प्रोटीन, फाइबर के साथ कैल्‍शियम, एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन ई और फैटी एसिड्स भी भरपूर होते हैं। 
PunjabKesari
-दांतों और हड्डियों को मजबूती
-कोलेस्ट्राल कम
-रक्त में हीमोग्लोबिन बढ़ाएं
-चमकदार त्वचा
-स्तन कैंसर से बचाव
- दिमाग तेज 

2. आंखों के लिए बढ़िया है किशमिश
अंगूर को विशेष प्रक्रिया के तहत सुखाकर किशमिश बनाया जाता है। इसमें अंगूर जैसे सारे गुण होते हैं। किशमिश का इस्तेमाल आप दूध, खीर व मिठाईयों को सजाने में किया जाता है। यह फाइबर, विटामिन ए,पोटेशियम, मैग्नीशियम, फासफोरस, आयरन और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है।

- आंखों की रोशनी तेज
- कब्ज से राहत
-दांतों की बीमारियों से छुटकारा
- शरीरिक कमजोरी दूर
- वजन बढ़ाने में फायदेमंद

3. मैटाबॉलिज्म बढ़ाए काजू
ड्राई फ्रूट की लिस्ट में काजू सबसे टेस्टी होता है। इसमें  मैग्निशियम, पौटाशियम, कॉपर,जिंक,मैग्निशियम और मिनरल्स भरपूर होते हैं जो एंटी-एजिंग का काम भी करता है और साथ ही मैटाबॉलिज्म को बढ़ाता भी है। दिन में 5 से 7 काजू जरूर खाएं।
PunjabKesari
- दिल की बीमारियां दूर
-इंसुलिन की मात्रा नियंत्रित
-त्वचा में निखार आदि 
-दिमाग को करें तेज 

4. डायबिटीज से बचाव करें पिस्ता
विटामिन ई से भरपूर पिस्ता खाने में बहुत टेस्टी होता है और एक पिस्ते में 4 से भीकम कैलोरी होती है। 

-आंखों की समस्‍या दूर
-हृदय संबंधित बीमारियों से राहत
-डायबिटीज से बचाव
-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत
-कैंसर से बचाव 

5. वजन कंट्रोल में रखें अखरोट
अखरोट में ओमेगा3 फैटी एसिड्स होते हैं। रोजाना 1 औंस अखरोट खाने से सेहत की बहुत सारी परेशानियों का हल होता है। शोधकर्ताओं की मानें तो डाइट में इन्हें शामिल करने से आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है।

-ब्रैस्ट कैंसर का खतरा कम
-कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार
- याद्दाश्त तेज और डायबिटीज में फायदेमंद
- बालों और स्किन के लिए बेस्ट

6. कब्ज से छुटकारा दिलाएं अंजीर 
अंजीर में सोडियम, पोटाशियम, कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। कब्ज मरीजों के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है। रात को आधा कम पानी में अंजीर को भिगोकर रख दें। सुबह इसे चबाकर खाएं। इससे पेट संबंधित समस्याओं से राहत मिलेगी।

- वंदना डालिया


 

Related News