26 APRFRIDAY2024 3:42:24 AM
Nari

छोटा सा आवंला है बहुत गुणकारी (Pix)

  • Updated: 16 Nov, 2016 10:59 AM
छोटा सा आवंला है बहुत गुणकारी (Pix)

गूसबेरी यानी की आंवला भारत में आम मिलता है। इसका सेवन हम खाने और पीने दोनों तरह से करते हैं। यह हमारी स्किन, बाल और सेहत  के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आंवले में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है। इस छोटे से फल में  हुत सारे ब्यूटी और हैल्थ संबंधी सीक्रेट छिपे हैं जो शायद आप नहीं जानते। 

 

हेयर और स्किन ब्यूटी 


- एंटी एजिंग 

एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर आंवला समय से पहले चेहरे पर आने वाली झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करता है। आंवले का जूस पीने से आपकी स्किन ग्लोइंग और यंग दिखती है। 

- पिंपल्स 

आवंला में नैचुरली रक्त को शुद्ध करने के गुण पाए जाते हैं। चेहरे पर पिंपल्स, उनके जिद्दी दाग-धब्बे और किसी तरह की स्किन प्रॉबल्म के लिए यह कारगार है। पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए आवंला की पेस्ट तैयार करें और 15-20 मिनट चेहरे पर लगाएं। 
इससे बदसूरत दागों और पिंपल्स से राहत मिलेगी। 

- चमकदार स्किन 

इससे स्किन गौरी औऱ चमकदार होती है। एक चम्मच आवंला पाऊडर में गर्म पानी मिक्स करें और चेहरे पर 5 मिनट लगाएं। आप चाहे तो इसमें हल्दी मिक्स कर सकते हैं। इसके अलावा आप आवंले के जूस में शहद मिक्स करके भी पी सकते हैं। यह डैड सैल हटाकर स्किन को साफ करता है। आपकी स्किन में निखार आएगा। 

-शाइनी और मजबूत बाल 

बालों की मजबूती और चमक के आवंला सबसे बेस्ट माना जाता है। आवंला और नींबू का रस लें और उसे बालों में लगाएं। बाद में ताजे पानी से बाल धो लें। आप रोजाना डाइट में भी आवंला जूस का सेवन कर सकते हैं। 

-उम्रदराज बाल और डैंड्रर्फ 

बढ़ती उम्र की वजह से भी बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है या उम्र से पहले ही बाल सफेद होने लगते हैं तो ऐसे में आवंला तेल से बालों की मसाज करें। डैंड्रर्फ की परेशानी भी आवंला छूमंतर करता है। आवंला पेस्ट में तुलसी के पत्ते और पानी मिक्स करके हेयर पेक तैयार करें। रूसी से राहत मिलेगी। इसके अलावा अगर बाल झड़ रहे हैं या दो मुंहे हैं तो भी आवंला पेस्ट बालों की जड़ों में लगाएं और आवंला खाएं भी। हेयर कंडीशनिंग के लिए हरी मेहंदी में आवंला जूस या पाऊडर मिक्स कर लें। इससे बालों की ड्राईनेस और रूखापन दूर होगा। 

Related News