26 APRFRIDAY2024 4:53:03 PM
Nari

कहीं इसी पोजीशन में तो नहीं बैठता आपका बच्चा

  • Updated: 20 Jan, 2017 02:00 PM
कहीं इसी पोजीशन में तो नहीं बैठता आपका बच्चा

पेरेंटिंग: बड़े होते बच्चों को लेकर पेरेंटस को काफी टैंशन होती है कि उनका सब तरफ से कैसे पूरा ध्यान रखा जाए ताकि आगे चलकर उनके स्वास्थय संबंधी कोई परेशानी न हो, कई बार हम छोटी-छोटी बातों को नजर अंदाज कर देते है और वहीं चीजें आगे चलकर एक बड़ी समस्या का कारण बन जाती है,जैसे अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ बच्चे  W पोजीशन में बैठते हैं लेकिन यह पोजीशन आगे चलकर बेहद ही घातक सिद्ध हो सकती है ,आज हम आपको इसके बुरे प्रभावों के बारे में बताएगें...

 

यदि आपका बच्चा W आकार में पैरों को मोड़ कर बैठता है तो इससे बच्चों की हड्डियां कमजोर हो सकती है और उनकी ग्रोथ भी रुक सकती है। इस प्रकार की पोजीशन में बैठने से बच्चों के विकसित होते अंगो पर भी गहरा असर होता है।


 
एक शोध के अनुसार साबित हुआ है कि गलत तरीके से बैठने से बच्चे बहुत ज्यादा बीमार भी हो सकते हैं। बचपन में हड्डियां इस तरह से आराम से मुड़ जाती हैं और बाद में चलकर यह एक बेहद ही गंभीर आदत बन जाती है जिससे शरीर पर बहुत सारे बुरे प्रभाव पड़ते हैं।

 

एेसे बैठने वाले बच्चों के पैर शरीर के मुकाबले कमजोर होते हैं, हड्डियां गलत तरीके से जुड़ जाती हैं। मांसपेशियों में जकड़न आ जाती है जिससे उनकी मानसिक और शारीरिक ग्रोथ भी कम हो जाती है। इसलिए यदि आपका बच्चा भी एेसा करें तो इसकी यह आदत जल्दी ही बदल डालें।

Related News