27 APRSATURDAY2024 2:03:04 AM
Nari

चेहरे पर सिर्फ 5 मिनट लगाएं ये फेस पैक और पाएं दमकती स्किन

  • Updated: 28 Feb, 2018 01:36 PM
चेहरे पर सिर्फ 5 मिनट लगाएं ये फेस पैक और पाएं दमकती स्किन

टमाटर का इस्तेमाल खाने में खट्टा पन लाने और उसका रंग बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा टमाटर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। टमाटर सेहत को ठीक रखने के साथ ही त्वचा को भी स्वस्थ बनाने का काम करता है। टमाटर में विटामिन ए, सी, ई, के और बी-6 भरपूर मात्रा में होते हैं। जो स्किन को जरूरी पोषण देने का काम करता है। इसके साथ ही टमाटर त्‍वचा के पीएच स्‍तर को संतुलित करने में मदद करता है। इससे मुंहासे की समस्‍या नहीं होती। ग्लोइंग स्किन के महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स की आवश्यकता नहीं होती। आप घर पर भी टमाटर के अलग- अलग फेस पैक से गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लमस से बच सकते हैं। आज हम आपको टमाटर फेस पैक से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। तो आइए जानते हैं उनके बारे में।

 

1. ऑयली स्किन

 PunjabKesari
गर्मियों के मौसम में त्वचा का ऑयली होना एक आम समस्या है। ऑयली त्वचा के कारण चेहरे पर मुंहासे, दाग धब्बे पड़ जाते हैं। जो देखने में अच्छे नहीं लगते। एेसे में टमाटर का फेस पैक बना कर ऑयली स्किन से राहत पाई जा सकती है। ऑयली स्किन के लिए टमाटर का फेस पैक इस तरह से बनाएं। सबसे पहले टमाटर को धो कर उसको हल्के गर्म पानी में डालें। अब उसका जूस निकाल लें। इसके बाद जूस में 4- 5 बूंदें की नींबू मिलाएं। अब तैयार पेस्ट को चेहरे पर 5 मिनट लगाने के बाद गर्म पानी से धो लें। महीने में 6 से 7 बार इस पैक को लगाने से फर्क दिखाई देने लगेगा।


2. सन टैन 

PunjabKesari
धूप में रहने के कारण त्वचा काली पड़ जाती है। इसको सन टैन कहा जाता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए टमाटर को अच्छे से पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा ओटमील और 1 चम्मच दही डालकर मिक्स करें। अब इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन पर लगाएं। 5 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। कुछ दिन लगातार इस पेस्ट को लगाने से चेहरे पर निखार आना शुरू हो जाएगा।


3. ग्लोइंग स्किन 

PunjabKesari
चमकदार और बेदाग चेहरा पाने के लिए टमाटर से बना फेस पैक लगाएं। इस फेस पैक को तैयार करने के लिए सबसे पहले टमाटर का जूस निकाल लें। अब इसमें चंदन पाउडर, गुलाब जल मिला लें। अब इस पेस्ट को 5 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद गुनगनुे पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इसको लगाने से चेहरे पर निखार आने लगेगा।


4. मुंहासे घटाएं

PunjabKesari
टमाटर में नेचुरल विटामिन होते हैं जो मुंहासे कम करने में मदद करत हैं। इसके लिए सबसे पहले टमाटर का जूस निकाल लें। अब इसको चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। महीने में 6 बार टमाटर का जूस लगाने से फर्क दिखाई देने लगेगा।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News