27 APRSATURDAY2024 5:11:32 AM
Life Style

इन 5 लोगों से बनाकर रखें दूरी, कर सकते हैं जिदंगी खराब

  • Updated: 09 Aug, 2017 01:08 PM
इन 5 लोगों से बनाकर रखें दूरी, कर सकते हैं जिदंगी खराब

अपने रोजाना की जिदंगी में हमें कई तरह के लोग मिलते हैं जिनकी अलग-अलग विचारधाराएं होती हैं। उनमें से कुछ तो हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं और कुछ की सोच नकारात्मक होती है। ये लोग कोई बाहर के नहीं बल्कि हमारे अपने ही रिश्तेदार, दोस्त या ऑफिस में साथ काम करने वाले हो सकते हैं जिनमें से कुछ लोग हमारी तरक्की में बाधा बनते हैं। ऐसे लोगों से दूर रहना ही बेहतर होता है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ लोगों के बारे में जिनसे दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

1. निराश रहने वाले
कुछ लोगों का स्वभाव काफी नकारात्मक होता है वे हर बात पर निराश हो जाते हैं। ऐसे लोग जिदंगी में आगे नहीं बढ़ सकते। ऐसे लोगों के साथ रहने से दूर ही रहना चाहिए।
2. तर्क करने वाले
कई लोग काफी झगड़ालु किस्म के होते हैं और हर छोटी-छोेटी बात पर भी तर्क करते करने लगते हैं जिससे बात झगड़े तक पहुंचते देर नहीं लगती। ऐसे में इन विचारधाराओं वाले लोगों से दूर रहना ही बेहतर रहता है।
3. तुलना करने वाले
जो लोग हर बात पर अपने ही दोस्तों या रिश्तेदारों की तुलना करते हों, उनसे भी दूर रहना चाहिए। हर बात पर तुलना करने से मन में असंतुष्टि की भावना पैदा हो जाती है। 
4. काम पर फोेकस न करने वाले
कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने काम को लेकर लापरवाह होते हैं और वे अपने साथ रहने वाले लोगों को भी अपनी तरह ही बना लेते हैं। ऐसे में इन लोगों से दूर रहना चाहिए जो अपने लक्ष्य से भटकता रहता हो।
5. ज्यादा बातें करने वाले
अक्सर हमारे दोस्तों, रिश्तेदारों या पड़ोस में एक व्यक्ति जरूर मिलेगा जो बहुत बातें करता होगा। वैसे तो बातें करने वाले लोगों के साथ रहने से समय जल्दी बीत जाता है और मन भी लगा रहता है लेकिन जो लोग बेवजह दूसरों की बुराई करने वाली बातें ही करते रहें तो ऐसे लोगों से दूर ही रहें।

Related News