26 APRFRIDAY2024 7:14:16 AM
Life Style

जब पार्टनर दें इन 8 सवालों के जवाब, तभी करें शादी को 'हां'

  • Updated: 25 Mar, 2018 01:07 PM
जब पार्टनर दें इन 8 सवालों के जवाब, तभी करें शादी को 'हां'

शादी जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण फैसला होता है क्योंकि यह पवित्र बंधन कुछ पलों का नहीं बल्कि जिंदगीभर का होता है। शादी के बाद जहां लड़के-लड़की की जिंदगी पूरी तरह से बदल जाती है, वहीं उनकी जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती है। अगर पति-पत्नी की सोच और आपसी अंडरस्टैंडिंग हो, तभी यह जिम्मेदारियां अच्छे से निभाई जा सकती है। इसलिए बेहतर है कि शादी से पहले ही अपने होने वाले हमसफर से कुछ बातें पहले ही कर लें, ताकि बाद में आपको पश्चाताप न करना पड़े। आज हम आपको 8 ऐसे सवाल के बारे में बताएंगे, जिनके जवाब शादी से पहले ही अपने जीवनसाथी से मांग लेना बेहतर होगा। अगर पार्टनर आपके इन सवालों का सही जवाब देता है, तभी उसे शादी के लिए हां कहना। 

 

अपने होने वाले हमसफर से जरूर पूछे ये 8 सवाल:

 

1. तुम मुझे प्यार क्यों करते हो?
यह सवाल शादी से पहले एक-दूसरे से जरूर पूछे कि आप मुझ से प्यार या शादी क्यों करना चाहते है। ज्यादातर मामलों में देखा जाता है कि अक्सर लड़़का या लड़की किसी दवाब में आकर शादी के लिए हां कह देते है।  

PunjabKesari


2. शौक और आदतें क्या हैं?
जिसके साथ आप शादी करने जा रहे है, उसकी पसंद और नापसंद आपको पहले ही जान लेना चाहिए। इसलिए शादी के पहले ही अपने पार्टनर से उसकी पंसद और आदतें दोनों के बारे में अच्छे से जानकारी लें, ताकि शादी के बाद कोई दिक्कत न हो। 


3. फैमिली के साथ रिश्ता कैसा है?
यह सवाल अपने पार्टनर से जरूर पूछे कि उनका अपने परिवार के सभी सदस्यों के साथ कैसा रिश्ता है, ताकि आपको उनके घर में एजेस्ट होने में किसी तरह की दिक्कत न हो। 


4. फैमिली प्लानिंग क्या है?
शादी से पहले ही अपने होने वाले हमसफर से यह सावल जरूर पूछे कि शादी के बाद कब और कितने बच्चे चाहते है। हनीमून और बच्चों को लेकर उनकी क्या प्लानिंग है। इससे आपको पता चल जाएगा कि आप दोनों का तालमेल कहां तक ठीक बैठ सकता है। 


5. मेरे साथ अपना जीवन क्यों बिताना चाहते हैं?
यह उत्तर आपको अपने साथी की अपेक्षाओं के बारे में बता सकता है। इस उत्तर के जरिए ही अाप अपनी भविष्य की कल्पना आसानी से कर सकते है। 


6. रोमांस के बारे विचार क्या है?
यह बहुत जरूरी सवाल है, जिसके बारे में अपने होने वाले पति से जरूर पूछें। आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि जिसके साथ आप पूरी जिंदगी बिताने जा रहे है कि उसकी रोमांस या संबंधों के बारे में क्या राय है। 

PunjabKesari
7. आर्थिक स्थिति कैसी है?
आप चाहें अकेले रहे या फिर उनकी फैमिली के साथ लेकिन अपने होने वाले हमसफर से यह सवाल जरूर करें कि उनकी आर्थिक स्थिति कैसी है और भविष्य में वह अपनी आर्थिक जिम्मेदारियों को कैसे पूरा करेंगे। इस मसले में दोनों की आपसी राय बहुत जरूरी है, ताकि भविष्य में कोई समस्या न हो। 


8. मेरी नौकरी से कोई दिक्कत तो नहीं?
यह जानना बहुत जरूरी है कि आपके साथी के जीवन का लक्ष्य क्या है। साथ ही यह बात भी क्लीयर कर लेनी चाहिए कि अगर आप शादी के बाद जॉब करना चाहें तो उसे कोई दिक्कत तो नहीं। ज्यादातर जॉब करने वाली महिला ये चाहती है कि उसे एक ऐसा लाइफ पार्टनर मिले जो उसके इस पैशन को बढ़ावा दें। 


 

Related News