27 APRSATURDAY2024 5:22:13 AM
Nari

एेसे बनाएं तकिए के कवर से क्रिएटिव सामान (Pics)

  • Updated: 25 Aug, 2016 03:17 PM
एेसे बनाएं तकिए के कवर से क्रिएटिव सामान (Pics)

अकसर हम घर में पुराने समान को फैंक देते है क्योंकि हमें लगता है कि ये अब किसी काम का नहीं है लेकिन एेसा नहीं है पुराने समान से हम बहुत कुछ नया बना सकते है। जैसे की तकिए के कवर से। तकिए पिचक जाने के बाद उनका कोई काम नहीं रह जाता है और उनके कवर भी एक लिमिट के बाद इस्‍तेमाल करने के लिए सही नहीं रह जाते हैं। तकिए के कवर को थोड़ी क्रिएटिविटी से घर के लिए ही दूसरा सामान बनाया जा सकता है। आज हम आपको बताएगें कि तकिए के कवर से क्या-क्या बना सकते है। 

 

- लिनेन नैपकिन

 

आप तकिए के कवर से लिनेन नैपकिन बना सकते है। आपके घर में पड़े पुराने तकिए के कवरों को सही से काट लें और उन्‍हें किनारे से सिल दें और आपका लिनेन नैपकिन तैयार हो जाएगा। काटते समय इतना ध्यान दें कि इसका आकार वर्गाकार होना चाहिए ताकि वह भद्दा न दिखें।

 


- पैक करने वाले पेपर

 

तकिए के कवर काफी सुंदर होते हैं इनसे आप सामान को पैक करने वाले कवर बना सकते हैं जो कि टिकाऊ और कॉस्‍ट इफेक्‍टिव होगें। इन्‍हे आप काफी अच्‍छी तरह से सजा भी सकते हैं।

 

-टोटे बैग

 

आप तकिए के कवर में पुरानी रूई और कपड़ों को भरकर टोटे बैग बना सकते हैं। ध्यान रखें कि इनकी सिलाई अच्‍छी तरह सफाई से करें ताकि ये भद्दे न दिखें। आप इन्हें मनचाहा शेप भी दे सकती हैं।

 

- न्‍यूजपेपर रखने के काम

 

घर में ज्यादातर देखा जाता है कि अखबार इधर-उधर पड़े होते हैं आप इन कवर में अखबारों को रख सकती हैं। यहां तक कि कई तरह के पुराने सामान को भी इन कवर में रखकर आसानी से स्‍टोर किया जा सकता है ताकि वह भद्दा न लगे और सामान सुरक्षित भी बना रहें।

 

- जानवरों का बिस्‍तर

 

आप तकिए के कवर को खोलकर चारों किनारों से काटकर सिल लें। इसे किसी बिस्‍तर पर बिछा दें, इससे जानवर को बैठने में गुदगुदा लगेगा और घर में भी गंदगी सी नहीं लगेगी।

Related News