11 MAYSATURDAY2024 3:04:13 AM
Nari

चेहरे पर चाहिए ग्लो तो रोजाना करें ये 7 योगासन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Jun, 2019 10:18 AM
चेहरे पर चाहिए ग्लो तो रोजाना करें ये 7 योगासन

योग एक ऐसी प्राचीन पद्धति है जो ना सिर्फ शारीरिक व मानसिक तौर पर स्वस्थ रखती हैं बल्कि इससे त्वचा संबंधी कई समस्याएं भी दूर रहती है। ग्लोइंग व बेदाग त्वचा के लिए आप ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर डिपेंड रहने की बजाए योगासन से अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकती हैं। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसन के बारे में बताते हैं, जो ना सिर्फ स्किन को ग्लोइंग बनाएंगे बल्कि इससे एंटी-एजिंग समस्याएं भी नहीं होगी।

 

प्राणायाम (Pranayama)

प्राणायाम से श्वासों पर नियंत्रण द्वारा मस्तिष्क को तरोताजा करते हैं बल्कि इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन भी मिलती है, जिससे त्वचा में ग्लो भी आता है।

प्राणायाम करने का तरीका

इस आसन को करने के लिए पहले सुखासन में सीधा बैठ जाएं। फिर आंखें बंद करें और ध्यान सांस पर केंद्रित करें। इसके बाद लंबी सांस ले और मन में ही 10 तक की गिनती करने के बाद सांस छोड़ दें। 5-10 मिनट तक इस प्रक्रिया को दोहराने के बाद सामान्य स्थिति में आ जाए।

PunjabKesari

सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar)

सूर्य नमस्कार के 12 आसन न सिर्फ आपको फिट रखते हैं बल्कि शरीर के सारे टॉक्सिन्स हटाकर आपकी त्वचा को ग्लो भी देते हैं। रोज सुबह खुले में यह आसन करने से त्वचा को अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन और विटामिन डी मिलता है।

PunjabKesari

शीर्षासन (Sirsasana)

शीर्षासन के नियमित अभ्यास से त्वचा में रक्त संचार अच्छा रहता है और चेहरे पर चमक बनी रहती है। साथ ही इससे बालों से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती है।।

शीर्षासन करने का तरीका

इसके लिए जमीन पर मैट बिछाकर घुटने के बल बैठ जाएं और सामान्य तरीके से सांस लें। अब दोनों कोहनियों के बल हाथों को आपस में इंटरलॉक करके सामने कंबल पर रखें। हाथों पर सिर रखें और कमर के भाग को ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें। शरीर का संतुलन बनाते हुए पैरों को ऊपर की ओर ले जाएं और सिर के बल खड़े हों। अगर आपको यह आसान मुश्किल लगता है तो आप इसे दीवार के सहारे लगकर भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

सर्वांगासन (Sarvangasana)

ग्लोइंग व बेदाग त्वचा के लिए सर्वांगासन भी बेहतरीन उपाय है। इसके नियमित अभ्यास से पिंपल,मुंहासों, एक्ने, झुर्रियों, रिंकल्स और डलनेस जैसी समस्याएं दूर होती हैं।

सर्वांगासन करने का तरीका

इस आसन को करने के लिए पीठ के बल एकदम सीधे लेट जाएं इसके बाद सांस खींचकर पहले धीरे-धीरे पैरों को ऊपर उठाएं। फिर कमर और चेस्ट तक के भाग को ऊपर उठाएं। दोनों हाथों को कोहनी से मोड़कर कमर पर लगाकर कमर को थामकर रखें। इस स्थिति में पूरे शरीर का भार कंधों पर रहना चाहिए। साथ ही कंधे से कोहनी तक के भाग को फर्श से सटाकर रखें तथा ठोड़ी को चेस्ट से लगाने की कोशिश करें। इस स्थिति में 30 सेकेंड तक रहें और सांस लेते और छोड़ते हुए सामान्य स्थिति में आ जाए।

PunjabKesari

हलासन (Halasana)

हलासन, हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए किए जाने वाले बेस्ट आसनों में से एक है। इतना ही नहीं, इसके नियमित अभ्यास से बाल भी घने, लंबे व मजबूत होते हैं।

हलासन करने का तरीका

इस आसन को करने के लिए समतल जमीन पर कमर के बल सीधा लेट जाएं। अब दोनों हाथों को जांघों के पास जमीन पर रख दें। फिर सांस लेते हुए धीरे-धीरे दोनों पैरों को सीधा उठाएं। अब हाथों को नीचे की ओर दबाएं और कमर को मोड़ते हुए पैरों को सिर के पीछे हल की तरह लगा दें। फिर बिना सिर उठाए 2-3 मिनट बाद धीरे-धीरे वापस सामान्य स्थित में आ जाएं।

PunjabKesari

शशांकासन (Shashankasana)

इस आसन को करने से त्वचा में ब्लड फ्लो बढ़ता है, जिससे ना सिर्फ स्किन प्रॉब्लम्स दूर होती है बल्कि यह ग्लो भी बनाए रखता है।

शशांकासन करने का तरीका

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले वर्जासन मुद्रा में बैठ जाएं। इसके बाद दोनों हाथों को सिर के ऊपर एकदम सीधा रखें। अब इसी पोजिशन में आगे की तरफ तब तक झुकें जब तक सिर जमीन से न लगे। ऐसा 10-15 बार करने से चेहरे में काफी ग्लो आता है।

PunjabKesari

उत्तानासन (Uttanasana)

इस आसन में चेहरे को नीचे की तरफ रखा जाता है, जिससे रक्त का संचार चेहरे की तरफ बढ़ जाता है। साथ ही इस आसन के लगातार अभ्यास से स्किन सेल्स में ऑक्सीजन और न्यूट्रिएंटस की मात्रा बढ़ जाती है। ये स्किन को फ्री रेडिकल्स और स्किन पर होने वाले मौसमी असर से बचाने में भी मदद करते हैं।

उत्तानासन करने का तरीका

इस आसन को करने के लिए पैरो को थोड़ी दूरी पर रखकर और कंधो को एक दम सीधा करके खड़े हो जाए। अब सामान्य तरीके से सांस ले और कमर से निचे की तरफ झुकते हुए घुटनों को छूने की कोशिश करें। शुरूआत में आप घुटनों को थोड़ा मोड़ सकते हैं लेकिन आपके टखने सीधे होने चाहिए। शरीर को थोड़ा-सा स्ट्रेच करे। कोशिश करे की छाती व पेट पैर की जांघो से चिपके हुए रहे। अब अपने नितम्ब को ऊपर की तरफ उठाते हुए हाथो से अपने पंजो को पकड़ने की कोशिश करें। इस स्थिति में सामान्य तरीके से सांस ले और छोड़ें। फिर 30 सेकेंड बाद सामान्य हो जाए।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News