27 APRSATURDAY2024 1:18:22 AM
Nari

रूस से आई अच्छी खबर ,10 अगस्त तक आएगी दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन!

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 30 Jul, 2020 03:04 PM
रूस से आई अच्छी खबर ,10 अगस्त तक आएगी दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन!

कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है इसके रोजाना हजारों केस सामने आ रहे हैं। पूरी दुनिया इस वायरस से छुटकारा पाना चाहती है और इसके लिए लोगों को इंतजार इसकी वैक्सीन का है कि कब इसकी वैक्सीन आएगी और कब इस वायरस से पूरी दुनिया आजाद होगी। वहीं इस बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर रोज नई अपडेटस सामने आ रही हैं वहीं अगर खबरों की मानें तो रूस देश ने दुनिया की पहली वैक्सीन लाने के लिए प्लान तैयार कर लिया है। 

PunjabKesari

जहां दुनिया के तमाम देश इसकी वैक्सीन बनाने में जुटे हैं वहीं इस बीच रूस ने एक राहत भरी खबर सुनाई है और वह 10 अगस्त तक दुनिया की पहली वैक्सीन को मंजूरी देगा इसके लिए रूस की तरफ से एक प्लान भी बना लिया है और रूस अगस्त के मध्य तक कोरोना की पहली वैक्सीन को मंजूरी दे सकता है। 

इसकी जानकारी रूसी अधिकारियों और वैज्ञानिकों ने सीएनएन चैनल को दी कि वैक्सीन की मंजूरी के लिए 10 अगस्त या उससे पहले की तारीख सोच रहे है। आपको बता दें कि इस वैक्सीन को मॉस्को स्थित गामालेया इंस्टीट्यूट में बनाया गया है और यहां के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि इस वैक्सीन को लोगों के इस्तेमाल के लिए 10 अगस्त तक मंजूरी दिलवा देंगे लेकिन यहां आपको बता दें कि इसे सबसे पहले फ्रंटलाइन हेल्थवर्कर्स को दी जाएगी।

हालांकि रूस ने अभी तक इस वैक्सीन के ट्रायल का कोई डाटा शेयर नहीं किया है। खबरों के मुताबिक रूस की इस वैक्सीन का दूसरा चरण पूरा करना बाकी है और वैक्सीन के डेवलपर ने इसे 3 अगस्त तक पूरा करने का प्लान बनाया है। 

PunjabKesari

रूसी वैज्ञानिकों के अनुसार वैक्सीन को जल्द ही तैयार कर लिया जाएगा, इस पर रूस के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि रूसी सैनिकों ने ह्यूमन ट्रायल  में वॉलंटियर्स के रूप में काम किया है और दावा किया है कि इस परियोजना के निदेशक अलेक्जेंडर गिन्सबर्ग ने खुद इस वैक्सीन को लिया है। वहीं आपको बता दें कि इस महामारी की चपेट में हजारों लोग आ रहे हैं। 
 

Related News