17 JUNMONDAY2024 10:14:43 AM
Nari

वैसलीन की मदद से नए जैसा चमकेगा लकड़ी का फर्नीचर, जानें कैसे

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 26 May, 2024 03:55 PM
वैसलीन की मदद से नए जैसा चमकेगा लकड़ी का फर्नीचर, जानें कैसे

नारी डेस्क: लकड़ी का फर्नीचर आज कल के समय में काफी पसंद किया जाता है। कई लोग लकड़ी का नए फर्नीचर की बजाए पुराने फर्नीचर को भी बहुत पसंद करते हैं। ये घर की खूबसूरती को बढ़ाने के साथ-साथ चार चांद भी लगा देता है। परेशानी तो लेकिन तब होती है जब इसका ध्यान रखने में कई तरह की मुसीबत का सामना करना पड़ता है। दरअसल, इसमें कई तरीके की दिक्‍कतें हो सकती हैं जैसे दीमक लगना, धूल घुस जाना, या लकड़ी की चमक निकना आदि। ऐसे में लोगों को अक्सर 2 या 3 बार पेंट भी करवाना पड़ जाता है। अब लेकिन आप बिलकुल भी टेंशन ना लें क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं जिससे आपको लकड़ी के फर्नीचर का ध्यान रखने में काफी मदद मिलेगी।

1. वैसलीन

वैसलीनएक प्राकर्तिक पदार्थ है जिसे फर्नीचर पर लगाने से उस पर चमक आ जाती है Iइसे अपनी उंगली पर लगाएं और सावधानी से फर्नीचर पर लगा लें। फर्नीचर को पूरी तरह से जैली से पोत न दें लेकिन हर जगह हल्‍के - हल्‍के लगाएं।

PunjabKesari

2. खनिज तेल और नींबू

मिनरल आयल और नींबू को एक सतह अच्छे से मिला ले फिर इसे लकड़ी पर लगायेI इससे लकड़ी चमक उठेगी Iइससे फर्नीचर पर जमा धूल दूर हो जाएगी और वह चमक उठेंगे।

PunjabKesari

3. तारपीन

तारपीन के मोम को बराबर मात्रा में मिलाकर लकड़ी के फर्नीचर को साफ करने से वह चमक जाता हैI इसके इस्‍तेमाल से दीमक भी दूर हो जाती हैI इससे आपका फर्नीचर हमेशा नए जैसा रहेगा।

4. जेतुन तेल

किसी भी प्रकार के लकड़ी के फर्नीचर को जैतून के तेल से अच्‍छी तरह चमकाया जा सकता है। समय- समय पर जैतून के तेल का लकड़ी पर छिड़कते रहे जिसे से दीमक न लगे और चमक भी न जाये I

PunjabKesari

5. पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल

इसके लिए आपको सबसे पहले पेट्रोलियम जेली को ड्रेसिंग टेबल पर लगाना है। फिर, इसपर पानी के हल्के छींटे डालकर कपड़े से साफ कर लेना है। आप देखेंगे कि यह पहले की तरह शाइन करने लगेगा। आप चाहें तो पेट्रोलियम जेली की मदद से लकड़ी पर लगे दाग को भी छुड़ा सकते हैं।

 

Related News