26 APRFRIDAY2024 7:32:46 AM
Nari

Shocking! यहां घूमने ना जाएं Selfie के शौकीन, मिलती है मौत की सजा

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 10 Nov, 2019 05:10 PM
Shocking! यहां घूमने ना जाएं Selfie के शौकीन, मिलती है मौत की सजा

आज हर किसी को फोटो क्लिक करवाना और सेल्फी लेना काफी पसंद है। आप कहीं भी जाते है वहां पर सेल्फी लेकर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जरुर अपलोड करते है ताकि वह पल आपके लिए यादगार बन जाए। वहीं अगर आपकी कोई भी ट्रेवलिंग सेल्फी के बिना अधूरी है तो गलती से भी इन देशों में नहीं जाना चाहिए। आप सोच रहे होगें की हम आपको ऐसा क्यों बोल रहे है इसके पीछा के कारण यह है कि यहां पर सेल्फी लेना पूरी तरह से बैन है। इतना ही नहीं, यहां पर सेल्फी लेने पर आपको सजा हो सकती है या भारी जुर्माना अदा करना पड़ सकता है।

 

जी हां, चेक गणराज्य का शहर चैपल अगले साल ' चर्च ऑफ बोन्स ' के रुप में जाना जाएगा। पवित्र स्थल होने के कारण प्रशासन यहां आने वाले पर्यटकों के अपने सोशल मीडिया अकाउंट के लिए अनुचित ढंग से ली जाने वाली तस्वीरों और सेल्फी पर रोक लगाएगा। सेडलेक ओसुवेरी के पैरिश निदेशक राडका क्रेजसी के अनुसार यहां आने वाले पर्यटक रोमांच और स्वैग के चक्कर में शहर की परम्पराओं का अनादर कर सेल्फी ले रहे हैं। इससे जान जाने का जोखिम रहता है वहीं बहुत ज्यादा कोहनी और उंगलियां मोड़ने से हड्डियों से जुड़ी परेशानी भी हो रही हैं। 

 

PunjabKesari,nari

इन देशों में भी हैं प्रतिबंध 

चैपल अकेला एक ऐसा शहर नहीं है यहां पर सेल्फी पर रोक है बल्कि इसके साथ ही पोलैड के ओशविट्ज- बिरकेनाऊ राज्य संग्रहालय में भी संदिग्ध रुप से फोटोग्राफी पर रोक है। इसी के साथ वैटिकन सिटी में सिस्टन चैपल, एम्स्टर्डम में वान गॉग संग्रहालय और लंदन के वेस्टमिस्टर एबे जैसी एतिहासिक जगहों पर भी आप केवल नियमों के तहत फोटों और सेल्फी ले सकते हैं। 

न्यूयॉर्क 

अमेरिका में सेल्फी पर प्रतिबंध लगाने वाला न्यूयॉर्क पहला राज्य है। यहां जंगली जानवरों के साथ सेल्फी लेना मना है। इन नियम को न मानने वालों को भारी जुर्माना भी भरना पड़ता हैं। 

PunjabKesari,nari

सेल्फी लेने पर होती है मौत की मजा

थाईलैंड का चर्चित फुकेट आईलैंड में सेल्फी लेना पूरी तरह से मना है। इसके लिए सरकार द्वारा आदेश जारी किए है अगर कोई यहां पर सेल्फी लेता पकड़ा गया तो उसे सजा-ए-मौत हो सकती है। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News