22 AUGTHURSDAY2019 11:17:08 AM
Nari

महिलाओं को पता होनी चाहिए किचन से जुड़ी ये 10 बातें

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 04 Feb, 2019 05:13 PM
महिलाओं को पता होनी चाहिए किचन से जुड़ी ये 10 बातें

किचन में महिलाएं अपना ज्यादा समय बिताती हैं। किचन से घर के सभी सदस्यों की हेल्थ जुड़ी हुई होती है लेकिन कई बार यहीं किचन आपके परिवार के लिए परेशानियां भी खड़ी कर सकती है। इसका कारण यह है कि महिलाएं किचन से जुड़ी कुछ खास बातों को इग्नोर कर देती है जिस वजह से  कई तरह की मुश्किलें आ जाती है। आइए उन छोटी-छोटी लेकिन खास बातों के बारें में आपको बताते हैं जिससे किचन में काम करते समय आप पहले से ज्यादा सहज महसूस करेंगी-

 

दरवाजें की दिशा का रखें ध्यान

रसोई घर के दरवाजे की दिशा पूर्व की और होनी चाहिए जिससे सूरज की सीधी रोशनी रसोई घर के अंदर आ सके। इससे किचन में रोशनी रहती है और कीड़े-मकौड़े भी कम आते हैं।

 

काला रंग ना करें इस्तेमाल

किचन में काली रंग की चीजें ना लगाएं। काला पत्थर, काली टाइल्स रसोई में लगाने से बचना चाहिए। किचन में काले रंग का इस्तेमाल करने पर महिलाओं और परिवार के लोगों पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है। 

 

जल्दबाजी ना करें

रसोई में काम करते वक्त जल्दबाजी ना करें। ऐसे में काम खराब हो जाता है। असल में जल्दबाजी में काम करते वक्त हम लापरवाही बरतते हैं, जिसकी वजह से कई बार दूर्घटना भी हो जाती है। सब्जियों को तेजी से ना काटें, इससे आपकी उंगली कट सकती है। जल्दबाजी में गैस स्टोव से गर्म पैन या कुकर उतारने की कोशिश ना करें, वह आप पर गिर भी सकता है, इन्हें उतारने के लिए हॉट पैड यूज करें।

PunjabKesari

वैंटिलेशन है जरुरी

रसोई में वैंटिलेशन के लिए खिड़की होनी चाहिए जहां से सूरज की किरणें और ताजा हवा रसोई तक पहुंच सके और किचन का वातावरण शुद्ध रहें।

 

रसोई और बाथरूम दूर-दूर

ध्यान रखें कि रसोई के पास बाथरुम नहीं होना चाहिए। हो सकें तो  बाथरूम और रसोई विपरीत दिशा में ही बनाएं। लेकिन ऐसा ना हो कि किचन और बाथरूम का दरवाजा आमने-सामने ना हो। 

 

सही कपड़े पहने

रसोई में काम करते वक्त लंबी व खुली आस्तीन वाले कपड़े ना पहनें क्योंकि इससे रसोई में आग लगने का खतरा होता है। रसोई में काम करते वक्त सिंथेटिक कपड़े भी ना पहनें। 

PunjabKesari

चौके का कपड़ा रोज धोएं

हर किचन में सफाई के लिए कपड़े का इस्तेमाल होता है लेकिन हम उसे पानी में निकाल कर रख देते हैं। ऐसे कपड़े से गंदगी फैलती है इसलिए कोशिश करें कि काम के बाद कपड़े से सफाई हो जाएं तो उस कपड़े को साबून से धो के सुखा दें। 

 

सभी चीजों का सही इस्तेमाल

किचन में मौजूद सभी चीजों का इस्तेमाल करते वक्त उसके मैनुअल को अच्छी तरह पढ़ लें। फूड प्रोसेसर जैसे घरेलू उपकरणों को पानी के नीचे ना धोएं क्योंकि इससे शार्ट सर्किट होने का खतरा है और यह आपके उपकरण को नुकसान पहुंचा सकता है, हालांकि आप उपकरण के कुछ भागों को साफ करने के लिए एक गीले कपड़े को यूज कर सकती हैं। 

 

बच्चों को रखें किचन से दूर

अगर आपके बच्चे छोटे हैं तो उन्हें किचन से दूर ही रखें। कई बार बच्चे किचन में आपको किसी चीज का इस्तेमाल करते देख खुद भी इस्तेमाल करने की कोशिश करते हैं। ऐसे में कई बार वह खुद को चोट पहुंचा लेते हैं इसलिए बच्चों को किचन में ना आने दें।

 

काम के बाद सफाई जरूर करें

जब किचन में आपका काम खत्म हो जाएं तो उसी वक्त सफाई भी कर दें। इस तरह से किचन में कीड़े-मकौड़े  पैदा नहीं होंगे। सफाई का काम अगर आप बाद के लिए छोड़ देती है तो इससे बाद में किचन ज्यादा गंदा हो जाता है और किचन में मौजूद खाने-पीने की चीजों पर भी असर पड़ता है। 

PunjabKesari

Related News

From The Web

ad