04 DECSATURDAY2021 12:29:19 PM
Nari

ऐसे 9 अजीब लक्षण, जो प्रेग्नेंट महिला को कर देते हैं शर्म से लाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Oct, 2021 03:50 PM
ऐसे 9 अजीब लक्षण, जो प्रेग्नेंट महिला को कर देते हैं शर्म से लाल

गर्भवती मां के लिए प्रेगनेंसी पीरियड रोलर कोस्टर की सवारी जैसा हो सकता है। इस दौरान महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस से लेकर चक्कर आना, मूड़ स्विंग, आधी रात को फूड क्रेविंग जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं, इस दौरान महिलाओं में कुछ अजीबो-गरीब लक्षण भी दिखाई देते हैं। हालांकि जरूरी नहीं कि सभी मॉम्स में इस तरह के लक्षण दिखाई दें...

बैली पर बाल उगना

हार्मोन्स में गड़बड़ी के कारण ठुड्डी पर बाल उगना तो आम बात है लेकिन प्रेगनेंसी में कई महिलाओं की बैली व नाभि पर भी बाल उग आते हैं।

PunjabKesari

मांसपेशियों में ऐंठन

प्रेगनेंसी में मांसपेशियों की ऐंठन आम समस्या है लेकिन कुछ महिलाओं को यह दर्द नाखूनों तक प्रभावित करता है। यहां तक ​​कि थोड़ा सा तनाव जैसे कि चप्पल पहनने की कोशिश करना, एक अजीब मांसपेशियों में ऐंठन को ट्रिगर करेगा।

मुंह से ज्यादा लार आना

खाने देखकर मुंह में पानी आना और बात है लेकिन कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान बेवजह भी लार निकलनी की परेशानी होती है। इसके पीछे प्रेगनेंसी के हार्मोन का हाथ हो सकता है।

बॉडी पर स्किन टैग बनना

तीसरी तिमाही के दौरान कुछ महिलाओं को अचानक पूरे चेहरे पर स्किन टैग दिखने लगते हैं जिसे देख घबराने की जरूरत नहीं, जो हार्मोन असंतुलन या खान-पान के कारण हो सकते हैं। वैसे तो यह डिलीवरी के बाद खुद ब खुद ठीक हो जाते हैं लेकिन ऐसा ना हो तो डॉक्टर से संपर्क करें।

PunjabKesari

कहीं भी गैस निकलना

बहुत-सी महिलाओं के साथ ऐसा होता है कि अचानक बैठे-बैठे वो गैस पास कर देती हैं। ऐसे में शर्मिंदा होने की जरूरत नहीं। कई बार बेबी वेट के कारण पेट गैस को होल्ड नहीं कर पाता और वो रिलीज हो जाती है।

जल्दी नाखून बढ़ना

प्रेगनेंसी में हाथों-पैरों के नाखून भी तेजी से बढ़ते हैं। कुछ महिलाओं के नाखूनों की ग्रोथ तो इतनी तेज होती है कि एक हफ्ते में काटने के बाद भी वो बढ़ जाते हैं।

PunjabKesari

साबुन या मिटटी खाने की इच्छा 

कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी में मिट्टी, चॉक, स्लेट, कॉर्नस्टार्च, कच्चे चावल, साबुन, धातु... यहां तक कि पेट खाने की इच्छा महसूस होती है। इस क्रेविंग को पिका भी कहा जाता है। ऐसे सिचुएशन में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

पेशाब ना रोक पाना

प्रेगनेंट महिलाओं को यूरिन रोकने में काफी दिक्‍कत होती है। दरअसल, कुछ हार्मोंस पेल्विक हिस्से की मांसपेशियों को रिलैक्‍स होने का संकेत भेजते हैं, जिससे खांसने या छींकने पर भी पेशाब अपने आप ही निकल जाता है।

जोर से डकार आना

हल्का-फुल्का खाने के बाद भी कुछ महिलाओं को इतनी जोर से डकार आती है कि वो शर्मिंदा हो जाती हैं लेकिन इससे परेशान या शर्मिंदा होने की जरूरत नहीं।

PunjabKesari

Related News