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वजन कम करने का जान लें सही मंत्र, महीने में ही दिखेगा फर्क

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Sep, 2021 12:57 PM
वजन कम करने का जान लें सही मंत्र, महीने में ही दिखेगा फर्क

वजन बढ़ाना आजकल हर दूसरे व्यक्ति की परेशानी है। वहीं बात महिलाओं की करें तो इन्हें खासतौर पर पेट व कमर के पास वजन बढ़ने की समस्या रहती है। मोटापे से शरीर दिखने का लुक बिगड़ने के साथ बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है। ऐसे में अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन से परेशान है तो अपनी डेली रूटीन में कुछ बदलाव करके इसे कम कर सकती है। चलिए आज हम आपको कुछ खास व आसान टिप्स बताते हैं, जिसे फॉलो करके आप अपना वजन कुछ ही दिनों में कंट्रोल कर सकती है।

दिन की शुरूआत में पीएं नींबू-पानी

सुबह उठने के बाद खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीएं। विटामिन सी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुणों से भरपूर नींबू शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकालने में मदद करेगा। ऐसे में आपको सही वजन पाने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही इससे इम्यूनिटी व पाचन तंत्र में सुधार होगा। ऐसे में बेहतर शारीरिक विकास होने में मदद मिलेगी।

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योगा व एक्सरसाइज करें

अगर आप जिम नहीं जा सकती है तो घर पर ही सुबह-शाम 20-30 मिनट तक योगा व एक्सरसाइज करें। आप यूट्यूब की मदद से आसान व मोटापा कम करने के योगा व एक्सरसाइज कर सकती है। इससे आपके शरीर पर जमा एक्सट्रा चर्बी कम होगी। साथ ही अंदर से चुस्ती व फुर्ती मिलेगी। इसके अलावा इससे चेहरे पर ग्लो आने में भी मदद मिलेगी।

हैल्दी हो नाश्ता

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, सुबह का नाश्ता सबसे ज्यादा हैवी व हेल्दी होना चाहिए। इससे दिनभर काम करने की शक्ति मिलती है। साथ ही बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। वहीं वजन कंट्रोल करने के लिए आप नाश्ते में जूस, फ्रूट्स, ओट्स, डेयरी प्रोडक्ट्स, ड्राई फ्रूट्स आदि हेल्दी चीजों का सेवन कर सकती है।

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दिनभर हल्का-फुल्का खाएं

पेट भर खाने की जगह पर हर 2 घंटे में कुछ हल्का-फुल्का खाएं। इससे आपको दिनभर एनर्जी मिलेगी और वजन कंट्रोल रहेगा। आप बाहर का अनहेल्दी फूड खाने की जगह पर सूखे मेवे, सोयाबीन, सलाद, स्मूदी आदि का सेवन कर सकती है।

ऑयली व मसालेदार चीजें ना खाएं

भारी मात्रा में ऑयली व मसालेदार चीजें खाने से वजन बढ़ने की समस्या होती है। इसके साथ ही पाचन तंत्र खराब होने लगता है। ऐसे में अगर आप वजन घटाना चाहती है तो तला-भुना, कैफीन आदि का सेवन करने से बचें।

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डिनर करें हल्का

अक्सर लोग रात को हैवी डिनर करते हैं। मगर इससे वजन बढ़ने की परेशानी झेलनी पड़ सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, रात का खाना सबसे हल्का होना चाहिए। इससे वजन कंट्रोल रहने के साथ बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम होता है।

सोने से पहले करें सैर

आमतौर पर लोग रात को खाने के कुछ देर बाद ही सो जाते हैं। मगर इससे वजन बढ़ने का खतरा रहता है। इसके अलावा इम्यूनिटी व पाचन तंत्र भी कमजोरी होने लगती है। इसलिए खाने के बाद 15-20 मिनट तक टहलें। इससे खाना पचने में मदद मिलती है। ऐसे में वजन कंट्रोल रहने के साथ बेहतर शारीरिक विकास होता है।

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