19 APRFRIDAY2024 8:47:07 PM
Nari

वैक्सीन लेने के बाद भी क्यों संक्रमित हुए अनिल विज? ये सावधानियां बरतना जरूरी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Dec, 2020 11:18 AM
वैक्सीन लेने के बाद भी क्यों संक्रमित हुए अनिल विज? ये सावधानियां बरतना जरूरी

अमेरिका की फाइजर (Pfizer) और जर्मनी की बायोएनटेक (BioNTech) द्वारा बनाई जा रही वैक्सीन बनकर तैयार हो गई है। भारतीय कोरोना वैक्सीन भी ट्रायल के आखिरी चरण पर है। दावा किया जा रहा है दोनों की वैक्सीन कोरोना पर करीब 90% तक असरदार है लेकिन अब इन दावों पर काफी सवाल खड़े हो रहे हैं। दरअसल, हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने पिछले महीने भारत बायोटेक की वैक्सीन 'कोवैक्सीन' लगवाई थी लेकिन फिर वह कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसलिए वैक्सीन को लेकर काफी सवाल उठ रहे हैं।

वैक्सीन लेने के बाद भी क्यों संक्रमित हुए अनिल विज?

डॉक्टरों का कहना है कि जब तक वैक्सीन की 2 डोज न लग जाए तब तक कोरोना से इम्यूनिटी बनना मुश्किल है। यही वजह है कि वैक्सीन लेने के भी गृहमंत्री अनिल विज कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

PunjabKesari

वैक्सीन की 1 डोज नहीं काफी?

वैज्ञानिक पहले कह चुके हैं कि कोरोना को खत्म करने के लिए एक डोज काफी नहीं होगी इसलिए हर किसी को 2 डोज दी जाएगी। हालांकि इस बात की भी कोई गांरटी नहीं कि डोज लेने के बाद भी कोरोना खत्म हो जाएगा। वहीं, वैज्ञानिक इस बात दावा भी नहीं करते कि इसका असर लंबे समय तक बना रहेगा।

सबकुछ सामान्य होने में लगेगा समय

WHO ने पहले ही कहा था कि वैक्सीनेशन के बाद भी इस बात की संभावना कम है कि सबकुछ पहले की तरह 
एकदम ठीक हो जाएगा। इसमें कई साल लग सकते हैं और वैक्सीन लेने के बाद भी सावधानी रखना क्योंकि इसी से वायरस से बचाव किया जा सकता है।

PunjabKesari

वैक्सीन लेने के बाद भी बरतें सावधानी

वायरस ज्यादा ना फैले इसके लिए जरूरी है कि वैक्सीन लगवाने वाले और ना लगवाने वाले कुछ सावधानियां बरतें...

1. वैक्सीन आने जाने के बाद बेफिक्र हो जाना सही नहीं है इसलिए अपनी मास्क पहनने की आदत को बदलें नहीं। यह कोई नहीं जानता कि वैक्सीन के बाद भी सबकुछ सही होगा या नहीं।
2. इसके साथ ही बार-बार हाथ धोना भी जरूरी है। अगर आप ने वैक्सीन की डोज ली है तो भी साबुन से हाथ धोतो रहें।
3. सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें क्योंकि आप सुरक्षित रहेंगे तो बाकी लोग भी सेफ करेंगे।

PunjabKesari

गौरतलब है कि साल 2021 से भारत समेत दुनिया के कई देशों बड़े स्तर पर टीकाकरण शुरू किया जाएगा। हालांकि रूस और चीन में वैक्सीनेशन शुरू किया जा चुका है।

Related News