29 MARFRIDAY2024 6:54:35 AM
Nari

किस हाथ में वैक्सीन लगवाना रहेगा सही, लेफ्ट या फिर राइट? जानें एक्सपर्ट की सलाह

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 14 Feb, 2021 10:09 AM
किस हाथ में वैक्सीन लगवाना रहेगा सही, लेफ्ट या फिर राइट? जानें एक्सपर्ट की सलाह

अभी भी देश दुनिया को कोरोना से राहत नहीं मिल पाई है। इसके केस अभी भी आ सामने आ रहे हैं लेकिन अब लोगों को इस वायरस से डर इसलिए कम है क्योंकि इसकी वैक्सीन बन चुकी है। दुनिया के तमाम देशों में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान जोरों शोरों से चलाया जा रहा है। भारत की बात करें तो देश में पिछले महीने की 16 तारीख को वैक्सीनेशन का अभियान शुरू किया गया था। बीते दिन वैक्सीन की दूसरी डोज देने की भी शुरूआत की गई थी लेकिन अभी भी वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में कईं सारे सवाल हैं। 

जान बचाने वाली वैक्सीन से ही भाग रहे लोग 

देखा जाए तो कोरोना से ज्यादा डर लोगों को अब इसकी वैक्सीन से लग रहा है। विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना वैक्सीन के साइड इफैक्ट दूसरी वैक्सीन की तरह ही दिखाई देते हैं। वैक्सीन वाली जगह पर दर्द होना यह भी आम है लेकिन लोग इसी कारण से वैक्सीन लगवाने से हिचक रहे हैं और वह आगे नहीं आ रहे हैं।

PunjabKesari

लोगों के मन में यह सवाल 

वहीं जो लोग वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं उन्हें इसी बात का कन्फयूजन है कि वह वैक्सीन कहां लगवाएं। यानि कि वैक्सीन किस हाथ में लगाएं। जैसे कि हमने आपको पहले बताया कि कोरोना वैक्सीन दूसरी वैक्सीन की तरह ही हाथ में इंजैक्ट की जाती है ऐसे में यह वैक्सीन भी हाथ पर लगाई जाती है। लेकिन लोगों के मन में यही सवाल है कि वह किस में हाथ में वैक्सीन लगवाएं लेकिन इस पर एक्सपर्टस का क्या कहना आप खुद ही जान लीजिए। 

क्या है एक्सपर्ट्स की सलाह?

इस पर एक्सपर्ट्स की मानें तो यह वैक्सीन लगवाने वाले पर निर्भर करता है कि वह वैक्सीन किस हाथ में लगवाना चाहते हैं लेकिन अगर इस पर एक्सपर्ट्स की अपनी-अपनी राय हैं। कुछ विशेषज्ञों यह भी कहते हैं कि आपको उस हाथ पर वैक्सीन लगवानी चाहिए जिसका इस्तेमाल आप कम करते हों। यानि कि जो राइट हैंड का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं उन्हें लैफ्ट का करना चाहिए और जो लैफ्ट का करते हैं उन्हें राइट पर वैक्सीन लगवानी चाहिए। 

PunjabKesari

क्या है इसका कारण?

बहुत से लोगों के मन में अब एक ही सवाल होगा कि इसके पीछे का क्या कारण है लेकिन इस पर विशेषज्ञों की मानें तो वैक्सीन लगने के बाद आपको हाथ में हल्का दर्द महसूस हो सकता है जिसके कारण आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है। काम करते समय भी आपके हाथ में दर्द हो सकता है। कईं बार मूवमेंट में भी परेशानी हो सकती है इसलिए आप हाथों की मूवमेंट करते रहें। लेकिन वहीं दूसरी ओर एक्सपर्ट्स का मानना यह भी है कि अगर आप अपने उस हाथ को चुनेंगे जिससे आप सारे काम करते हैं तो आपके हाथों की मूवमेंट बनी रहेगी। 

PunjabKesari

अब लोगों के मन में यह सवाल भी है कि क्या वह अलग-अलग हाथों पर डोज लगवा सकते हैं?

जैसे कि आपको पहले बताया है कि वैक्सीन लगवाने से आपके हाथ में कुछ दिन के लिए दर्द रह सकता है ऐसे में अगर आप दूसरी डोज दूसरे हाथ पर लगवाना चाहते हैं तो डॉक्टर इसे एक अच्छी सलाह मान रहे हैं यानि कि आप ऐसा कर सकते हैं। डॉक्टर्स का मानना है कि यह एक अच्छा निर्णय हो सकता है क्योंकि इससे आपके हाथ पर दर्द भी कम होगा। और आप आसानी से काम भी कर पाएगे। 

Related News