07 MAYTUESDAY2024 7:07:40 PM
Nari

जब कर्ज में डूबे अमिताभ बच्चन, ऐसे मांगी यश चोपड़ा से मदद

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 12 Oct, 2022 05:00 PM
जब कर्ज में डूबे अमिताभ बच्चन, ऐसे मांगी यश चोपड़ा से मदद

कहते हैं अच्छा और बुरा समय किसी की जिंदगी में भी आ सकता है और यह किसी की जिंदगी को पूरी तरह बदल कर भी रख सकता है। ऐसा ही मोड़ अमिताभ बच्चन की जिंदगी में भी आया जब उन्हें अपने खाने के लिए अपने ही स्टाफ से पैसा उधार लेना पड़ा था। पैसे लेने वाले घर पर आकर उन्हें तरह-तरह की बातें सुनाते और गाली-ग्लौच तक करते। बैक-टू-बैक फिल्में देने वाले अमिताभ बच्चन का बाल-बाल कर्जे में डूब गया था, अगर वह सही समय पर सही कदम ना उठाते तो शायद आप उनकी सक्सेस स्टोरी ना लिखा जाती। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन आज 80 साल के हो गए हैं तो चलिए उनके जन्मदिन के मौके आपको अमिताभ की जिंदगी के कुछ टर्निंग प्वाइंट्स के बारे में बताते हैं।

 

अमिताभ जिन्हें बॉलीवुड का शहंशाह कहा जाता है। लगभग हर बड़ी हीरोइन और बड़े स्टार के साथ नजर आने वाले अमिताभ ने कई सुपरहिट फिल्में दी। उन्होंने फिल्मों से लेकर छोटे पर्दे तक को अपना बना लिया। दरअसल, साल 1996 में अमिताभ बच्चन ने ‘अमिताभ बच्चन कॉरपोरेशन लिमिटेड’ की शुरुआत की थी। इस बैनर की पहली फिल्म गुलाबी बुरी तरह फ्लॉप गई। उसके बाद इस कंपनी ने ही बेंगलुरु में हुए मिस इंडिया ब्यूटी कॉन्टेस्ट के इवेंट मैनेजमेंट का जिम्मा लिया और करोड़ों रुपए खर्च किए गए लेकिन इवेंट से कोई कमाई नहीं हो पाई। जिसके चलते बिग बी कर्ज के बोझ तले दब गए और वह लोगों का बकाया नहीं चुका पाए थे।

हालात ऐसे हो गए कि अमिताभ ने खुद दिवालिया तक घोषित कर दिया था लेकिन लोगों का दबाव इतना था कि वह इस कठिन दौर शायद भूला ना पाए। साल 2013 में उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था, ‘मैं इस बात को कभी नहीं भूल सकता कि कैसे लेनदार हमारे दरवाजे पर आ जाते थे, गालियां और धमकियां दिया करते थे। इससे भी बुरा तो वह था जब वे हमारे घर ‘प्रतीक्षा’ की कुर्की करने आ पहुंचे थे।’

उस समय यश चोपड़ा उनके लिए मसीहा बन गए थे। कहा जाता है कि उस परेशानी के दौर में वह खुद यश चोपड़ा से पैदल चलकर काम मांगने गए थे। क्योंकि अमिताभ दिवालिया हो चुके थे और उन्होंने अपना घर तक गिरवी रख दिया था।

इस बारे में अमिताभ ने कहा था, ‘ 44 साल के करियर में मेरे लिए यह सबसे खराब वक्त था। मैं सोचने पर मजबूर था कि मैं क्या-क्या कर सकता हूं। मैं अपने घर के पीछे रहने वाले यश चोपड़ा के पास गया और उनसे फिल्मों में काम मांगा। उन्होंने मुझे तुरंत ही मोहब्बतें जैसी बड़ी फिल्म दे दी।’

इस मुश्किल की घड़ी में अमिताभ ने किसी काम को नहीं ठुकराया और उन्होंने घरवालों की नाराजगी की परवाह किए बिना केबीसी को होस्ट बनने का फैसला किया हालांकि जया नहीं चाहती थी कि वह ये शो होस्ट करें। हालांकि इस शो की बदौलत अमिताभ बच्चन दोबारा स्टारडम की सीढ़ियां चढ़ने लगे।

बच्चन को पहले ‘के बी सी’ के 85 एपिसोड के लिए करीब 15 करोड़ रुपए मिले और एक नामी इंटरनेशनल बैंक ने बच्चन के साथ 10 करोड़ रूपए का करार किया था। अमिताभ ने एक इंटरव्यू में भी बताया था कि शो और विज्ञापन की बदौलत वह करीब 90 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाने में सक्षम हो सके और अमिताभ को पैसा और शोहरत वापिस मिल गए।

इसी के साथ आपको बच्चन परिवार का एक ओर किस्सा बताते हैं। अमिताभ व उनका परिवार ज्योतिष शास्त्र में काफी यकीन करते हैं। कहा जाता है कि एस्ट्रोलॉजी में अमिताभ का विश्वास है और इसका सबूत उनके हाथों में पहने जाने वाला नीलम रत्न है। उन्हें कई बार यह अंगूठी पहने देखा जा चुका है। कहते हैं कि यह अंगूठी उन्होंने उस समय ही पहनी थी जब उनके सितारे गर्दिश में चल रहे थे लेकिन जब उन्हें कामयाबी मिली तो उन्होंने कभी इसे खुद से दूर नहीं किया। अभिनेता का मानना है कि कठिन हालातों में महान ज्योतिषी की सलाह लेने से जिंदगी को नई दिशा मिल जाती है। अमिताभ ने जहां एक हाथ में नीलम तो दूसरे हाथ में पन्ना पहना था।

खैर, आज अमिताभ करीब 3000 करोड़ रु. की जायदाद के मालिक हैं। जीवन में अच्छा और बुरा समय आता ही रहता है। इसे संयम के साथ ही निकाला जा सकता है।

Related News