27 APRSATURDAY2024 10:45:33 AM
Nari

Mahashivratri 2024: व्रत के दौरान शरीर में नहीं आएगी कमजोरी, खाएं ये 5 चीजें

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Mar, 2024 04:04 PM
Mahashivratri 2024: व्रत  के दौरान शरीर में नहीं आएगी कमजोरी, खाएं ये 5 चीजें

शिव भक्तों के लिए महाशिवरात्रि का दिन बेहद खास होता है। इस दिन वह अपने इष्ट के लिए उपवास करते हैं लेकिन व्रत के दौरान कुछ सावधानियां बरतने चाहिए क्योंकि सारा दिन भूखे रहने के कारण शरीर कमजोर हो सकता है। शरीर को एनर्जेटिक रखने के लिए इस दिन हैल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए। शिवरात्रि के व्रत में आपको ऐसे फूड्स खाने चाहिए जिनसे आपके शरीर में पानी की कमी न हो। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि शिवरात्रि के उपवास के दौरान आपको एनर्जेटिक और हाइड्रेटेड रहने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए। 

फल 

शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने के लिए साथ-साथ शरीर को हेल्दी रखने के लिए फलों का सेवन करें। फल खाने से पेट हल्का रहता है और इसे एनर्जी भी मिलती है। केला, सेब, अंगूर और अनार का सेवन आप व्रत के दौरान कर सकते हैं।

PunjabKesari

सिंघाड़ा 

सिंघाड़ा शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें काफी अच्छी मात्रा में फाइबर, फोस्फोरस और विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। सिंघाड़ा खाने से पाचन तंत्र हेल्दी रहता है और पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में व्रत के दौरान सिंघाड़ा खाने से आपको जल्दी भूख भी नहीं लगेगी।

कुट्टू का आटा 

यह भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह शरीर को कई तरह की परेशानियों से दूर रखने में मदद करता है। कुट्टू के आटे का सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलती है और यह काफी देर तक भरा हुआ रहता है। कुट्टू के आटे से पकौड़े, हलवा और पूरियां बनाकर आप खा सकते हैं। 

PunjabKesari

साबूदाना 

पोषक तत्वों से भरपूर साबूदाना महाशिवरात्रि के व्रत में आप खा सकते हैं। इससे बनी खिचड़ी, चिप्स, पकौड़े या फिर पापड़ आप खा सकते हैं। साबूदाने में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन और प्रोटीन आदि अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलती है और पेट भी भरा हुआ रहता है। 

मखाना 

मखाना शरीर के लिए हेल्दी माना जाता है। महाशिवरात्रि के व्रत में आप इसका सेवन कर सकते हैं। मखाना खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है और शरीर को ताकत भी मिलती है। मखाना खाने से पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है और शरीर हेल्दी रहता है। मखाने की खीर आप बनाकर खा सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News