14 JUNMONDAY2021 2:39:10 AM
Nari

Ramadan 2021: सहरी और इफ्तार में लें बैलेंस डाइट, जानिए क्या खाएं और क्या नहीं

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Apr, 2021 04:41 PM
Ramadan 2021: सहरी और इफ्तार में लें बैलेंस डाइट, जानिए क्या खाएं और क्या नहीं

रमजान का पवित्र महीना हो चुका है। रमजान महीने में बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक अल्लाह की इबादत करते हैं और 30 दिन तक रोजा रखते हैं। इनमें वह 42-43 डिग्री की गर्मी में दिनभर बिना पानी पिए रहते हैं लेकिन इससे बैचेनी, घबराहट, पेट खराब, लू और डिहाइड्रेशन का खतरा रहता है।  खुदा की इबादत के साथ सेहत का ख्याल रखना भी जरूरी है। ऐसे में यहां हम आपको बताएंगे कि रमजान महीने में आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, ताकि आपकी सेहत को नुकसान ना हो...

ओवरईटिंग से बचें

रमजान में 2 बार सहरी व इफ्तारी के समय रोजा खोला जाता है लेकिन कुछ लोग इस दौरान ओवरईटिंग कर लेते हैं, जोकि गलत है। एकदम भूखे रहने के बाद जब आप बहुत खाएंगे, तो पेट में गड़बड़ हो जाएगी और इससे आंत पर भी असर पड़ेगा। इसलिए ध्यान रखें कि संतुलित मात्रा में ही भोजन करें।

PunjabKesari

शरीर में ना होने दें पानी की कमी

-रमजान के साथ-साथ गर्मी भी शुरू हो गई है। इस मौसम में डिहाइड्रेशन यानि शरीर में पानी की कमी हो जाती है। रोजा रखने के दौरान भी कई बार इस प्रॉब्लम से गुजरना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप रोजे में फल और सब्जियों का सेवन करें, जिससे डिहाइड्रेशन ना हो।

-हाइड्रेट रहने के लिए आप नारियल पानी, अनानास, आम, दही, खीरा, अंगूर, ककड़ी, खरबूजा और तरबूज खाएं। ध्यान रखें कि भोजन से पहले पानी ना पीएं क्योंकि इससे भूख मर जाएगी लेकिन खाने के बाद भरपूर पानी पीएं।

सहरी का खान-पान

. सहरी के समय नाश्ते में हाई प्रोटीन आहार जैसे वेजिटेबल टोस्ट, पनीर सैंडविच, स्टफ पराठे, उबले अंडे व आमलेट खाएं। नींबू पानी में शहद डालकर पीएं। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और दिनभर एनर्जी भी रहेगी।

. सहरी में कार्बोहाइड्रेट व प्रोटीन से भरपूर मात्रा में लें। इसके लिए दालें व अंकुरित दालें, सलाद, अंडे, दूध, दलिया, साबूदाना, ओट्स, पोहा और फल आदि खाएं।

PunjabKesari

इफ्तारी का खान-पान

इफ्तार की शुरुआत फ्रूट चाट, खजूर, फ्रूट जूस या स्टीम स्प्राउट्स, ड्राई फ्रूट्स से करें। स्टीम्ड, ग्रिल्ड, बेक्ड, रोस्टेड फूड्स खाएं। इसके अलावा सलाद, चपाती, दाल-चावल, आलू, वेजिटेबल सूप, अंडा व नॉनवेज खा सकते हैं। भोजन के साथ दही का सेवन जरूर करें। साथ ही एक गिलास नींबू पानी भी पीएं।

ऐसे खाएं नॉनवेज

इफ्तार व सहरी में मछली व चिकन भी खा सकते हैं लेकिन रेड मीट से परहेज करें। दरअसल, यह भारी होता है और पचने में समय लेता है। मछली व चिकन के साथ सलाद जरूर खाएं क्योंकि इससे नॉनवेज आसानी से पच जाएगा।

इन चीजों को लेने से बचें

कॉफी, चाय या कोल्ड ड्रिंक्स, मसालेदार भोजन, जंक फूड्स से परहेज करें। इसके अलावा खाली पेट चाय व कॉफी का सेवन भी ना करें क्योंकि इससे एसिडिटी, कब्ज की समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ख्याल

. सही खान-पान के साथ भरपूर नींद लें
. सुबह 15-20 मिनट हल्की-फुल्की एक्सरसाइज या योग करें।
. अगर आप बीमार है या ट्रैवल कर रहे हैं तो रोजे ना रखें।
. गर्भवती महिला भी रोजे ना रखें तो बेहतर होगा
. डिनर के बाद 5-10 मिनट जरूर टहलें
. जल्दबाजी में न खाएं बल्कि आराम से व चबा-चबाकर खाएं

अगर रमजान के दौरान खान-पान में सभी बातों का ध्यान रखें तो आप स्वस्थ रहेंगे।

Related News