16 APRFRIDAY2021 4:26:40 PM
Nari

क्या स्किप कर देते हैं डायबिटीज की दवा? आपकी एक भूल पड़ सकती है शरीर पर भारी

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 27 Feb, 2021 05:59 PM
क्या स्किप कर देते हैं डायबिटीज की दवा? आपकी एक भूल पड़ सकती है शरीर पर भारी

डायबिटीज तो आजकल बहुत आम बीमारी बन गई है। ज्यादातर लोग इस बीमारी से जूझ रहे हैं। डायबिटीज होने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं आपका खराब लाइफस्टाइल या फिर आपके परिवार में से किसी को डायबिटीज होना। 100 में कम  से कम 50 प्रतिशत लोगों को तो डायबिटीज होती ही है हां कुछ लोगों को इसके लक्षण बहुत देर बाद पता लगते हैं। डायबिटीज से आंखों, किडनी और दिल पर भी काफी असर पड़ता है इसलिए जरूरी है कि आप अच्छी डाइट लें और एक और चीज और कि आपकी इसकी दवा टाइम टू टाइम लेते रहें और भूलकर भी दवा स्किप न करें क्योंकि अगर आप दवा स्किप करेंगे तो इससे आपको बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं।

डायबिटीज की दवा को न करें स्किप 

PunjabKesari

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो ठीक नहीं होती है। हां यह बढ़ती और कम होती रहती है। एक तरफ जहां आप अच्छे खान पान से इसे कंट्रोल कर सकते हैं वहीं दवा भी समय पर लेना बहुत जरूरी है क्योंकि दवा ही आपकी शुगर को कंट्रोल रखती है। अब सवाल यह उठता है कि अगर आप दवा नहीं लेते हैं या फिर आप स्किप करते हैं तो क्या होता है? 

दवा न लेने पर क्या होगा?

अगर आप दवा नहीं लेंगे तो इससे आपके खून में शुगर की मात्रा काफी बढ़ जाएगी। आपकी आंखों की रोशनी पर भी इसका सीधा असर हो सकता है। कईं बार तो स्थिती ऐसी हो जाती है कि आपकी आंखों की रोशनी ही खत्म हो जाती है। वहीं इससे आपकी किडनी पर भी काफी असर पड़ता है। अगर आप शुगर की दवा नहीं लेते हैं तो हृदय संबंधित बीमारियां हो सकती हैं। 

दवा न खाने से हो सकता है यह बड़ा खतरा 

PunjabKesari

वहीं इस पर विशेषज्ञों की मानें तो डायबिटीज के मरीजों को दवा लेनी जरूर लेनी चाहिए। आपकी बॉडी के हिसाब से और आपकी बीमारी से हिसाब से डॉक्टर आपको अलग-अलग समय पर दवा खाने को कहते हैं। किसी को दिन में एक बार दवा खाना के लिए कहा जाता है तो वहीं किसी को दिन में 3 बार लेकिन अगर आप उस निश्वित समय में दवा नहीं ले रहे हैं तो आपकी हालत इतनी खराब हो सकती है कि शरीर की बहुत सारी नर्व्स डैमेज हो जाएंगी। 

नर्व्स डैमेज पर क्या होता है?

डायबिटीज के रोगी जब लंबे समय तक दवा नहीं लेता है तो उसकी नर्व्स डैमेज हो जाती हैं जिसका अर्थ होती है कि जब उसे शरीर पर चोट लगती है तो उसे दर्द या फिर कट लगने का एहसास भी नहीं होता है और ऐसे में वो जगह धीरे-धीरे गल जाता है और डॉक्टर को बिना चाहते हुए भी रोगी का वो अंग काटना पड़ता है। 

टाइम पर दवा लेने के लिए करें ये काम 

PunjabKesari

आजकल सभी की लाइफ इतनी बिजी हो गई है कि उनके पास खुद की बॉडी का ख्याल रखने का भी समय नहीं है। ऐसे में अगर आपसे दवा स्किप हो जाती है तो आप रिमाइंडर लगा लें। इससे आपकी दवा मिस नहीं होगी। 

स्किप होने पर न लें हैवी डोज

भूल से अगर आपकी दवा स्किप हो गई है तो आप भूलकर भी दवा को पूरा करने के चक्कर में हैवी डोज न लें क्योंकि इससे फायदे की जगह आपको सिर्फ नुकसान होगा। इसलिए अगर आप दवा स्किप करते हैं तो आज से ही सावधान हो जाएं क्योंकि बिना दवा के यह बीमारी कम नहीं बल्कि और बढ़ती जाएगी और बाकी अंगों पर भी बुरा असर करेगी। 

Related News