26 APRFRIDAY2024 12:56:06 PM
Nari

किचन में रखीं इन सब्जियों से बनाएं फेसपैक, निखर उठेगी स्किन

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Jan, 2022 02:58 PM
किचन में रखीं इन सब्जियों से बनाएं फेसपैक, निखर उठेगी स्किन

सर्दियों में तेज धूप के संपर्क में आने से स्किन संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं। मगर समय की कमी हो स्किन की सही देखभाल ना करने से चेहरा समय से पहले ही बूढ़ा व बेजान दिखाई देने लगता है। चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए वैसे तो बाजार से कई अलग-अलग व प्रोडक्ट्स मिलते हैं। मगर इनमें कैमिकल होने के साथ ये महंगे होते हैं। मगर आप चेहरे का खोया निखार वापस पाने के लिए अपने किचन में मौजूद सब्जियों को इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, कई सब्जियां एंटी-ऑक्सीडेंट व एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होती है। ऐसे में इससे तैयार फेसपैक लगाने से आप स्किन को और भी खूबसूरत बना सकती हैं। चलिए जानते हैं इन घरेलू फेसपैक को बनाने व लगाने का तरीका...

. पालक शहद फेस पैक

इसके लिए पालक को धोकर मिक्सी में पीसकर पेस्ट बनाएं। अब एक कटोरी में 1-1 चम्मच पालक का पेस्ट और शहद मिलाएं। फिर इसमें 1/2-1/2 चम्मच जैतून तेल और नींबू का रस मिलाकर स्मूद पेस्ट बनाएं। तैयार फेसपैक को चेहरे व गर्दन पर 15-20 मिनट तक लगाएं। बाद में चेहरा धोकर क्रीम लगा लें।

PunjabKesari

ऐसे हैं फायदेमंद

इसे लगाने से स्किन गहराई से साफ होकर निखरी, मुलायम व जवां नजर आएगी।

. पत्ता गोभी फेस पैक

इसके लिए पत्ता गोभी को पीसकर पेस्ट बनाएं। अब एक कटोरी में 1 चम्मच पत्ता गोभी का पेस्ट और जरूरत अनुसार ग्रीन टी मिलाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे व गर्दन पर मसाज करते हुए लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें।

ऐसे हैं फायदेमंद

इस फेसपैक को लगाने से ढीली पड़ी स्किन पर कसाव आने में मदद मिलती है। ऐसे में चेहरे पर पड़ी झुर्रियां, दाग, धब्बे आदि दूर होकर स्किन जवां व फ्रेश नजर आएगी।

. गाजर फेसपैक

इसके लिए गाजर को मिक्सी में पीस लें। अब एक कटोरी में 1-1 चम्मच गाजर का पेस्ट और शहद मिलाएं। तैयार फेसपैक को चेहरे व गर्दन पर 10 मिनट तक लगाएं। बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें।

PunjabKesari

ऐसे हैं फायदेमंद

एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर गाजर फेसपैक लगाने से डेड स्किन सेल्स साफ होंगे। इससे चेहरे पर पड़े दाग, धब्बे, झाइयां, झुर्रियां, सनटैन की समस्या दूर होगी। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा, मुलायम, जवां व खिला-खिला नजर आएगा।

नोट- अगर आपको इनमें किसी चीज से एलर्जी हैं तो इन फेसपैक को लगाने से बचें। इसके अलावा इनमें किसी भी नुस्खे को अपनाने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

pc: jansatta

Related News