17 MAYTUESDAY2022 3:38:22 AM
Nari

Room Decor:  छोटा कमरा भी दिखेगा बड़ा, ऐसे करें घर की Decoration

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 May, 2022 03:46 PM
Room Decor:  छोटा कमरा भी दिखेगा बड़ा, ऐसे करें घर की Decoration

बड़े शहरो में अक्सर घर छोटे होते हैं। जगह की कमी होने के कारण भी इन अपार्टमेंट्स के बहुत ही किराए होते हैं। परंतु शहरों में घर मिला जाना भी बहुत ही बड़ी बात होती है। छोटे अपार्टमेंट्स होने के कारण कमरे भी बहुत ही छोटे होते हैं। आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनसे आपका छोटा कमरा भी और सुंदर दिखेगा...

PunjabKesari

दीवारों पर करवाएं हल्के रंग का पेंट 

आप घर की दीवारों पर हल्के रंग का ही पेंट करवाएं। हल्के रंग आपके कमरे को बड़ा और चमकीला बनाने में मदद करेंगे। साथ ही यह आपके घर में नैचुरल रोशनी को भी रिफ्लेक्ट करेंगी। हल्के पेंट की दीवारें आपके कमरे को खुला और हवादार बनाती हैं। आप सफेद, नीला, हरा, पीला और पिस्ता हर रंग दीवारों पर करवा सकते हैं। 

PunjabKesari

कम सामान रखें 

आप घर में लिमिटिड चीजें ही रखें। ज्यादा सामान रखने से भी आपका घर छोटा लगेगा। आप कैबिनेट, स्टोरेज होल्डर  या फिर सुंदर ट्रंक लें। इससे भी आपका घर बहुत ही आकर्षक दिखेगा। आप कमरे में फर्नीचर भी कम ही रखें। अगर जरुरत न लगे तो कार्पेट भी न लगाएं। 

PunjabKesari

शीशे लगाएं

शीशे भी आपके घर की सुंदरता को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह रोशनी को रिफ्लेकट करते हैं और आपके कमरे में रोशनी भी बढ़ती है। आप ग्लास टेबलटॉप, मिरर कैबिनेट, दरवाजे पर एक छोटा सा मिरर लगाकर घर को डेकोरेट कर सकते हैं। 

PunjabKesari

दीवार करें डेकोरेट

आप दीवारों को डेकोरेट कर सकते हैं। इससे आपके कमरे और भी सुंदर दिखेंगे। आप दीवार पर पेटिंग्स, डिस्पले, वालपेपर और वॉल डेकोर आइटम्स के साथ भी दीवार सजा सकते हैं। दीवारों पर आप पेंट्स के जरिए ही कमरे में सीनरीज बनवा सकते हैं। 

PunjabKesari

पर्दे लगाएं 

आप रंग-बिरंगे पर्दे लगाकर भी कमरा डेकोरेट कर सकते हैं। आप पर्दों का वो ही कलर चूज करें जो कि दीवारों का हो इससे आपका कमरा बड़ा भी लगेगा और घर में एक नई तरह का लुक भी दिखेगा। 

PunjabKesari

कोलाज में फैमिली फोटो लगाएं

आप तस्वीरों को कोलाज बनाकर भी कमरे को सजा सकते हैं। आप एक फैमिली तस्वीर का कोलाज बना लें और उसे कमरे की दीवार पर लगाएं। घर आकर्षक दिखने का साथ-साथ सुंदर भी दिखेगा। 
PunjabKesari


 

Related News