19 JUNWEDNESDAY2024 10:20:38 PM
Nari

Cake Baking में तेल की बजाए इन चीजों का करें इस्तेमाल, बनेगा Tasty और Fluffy

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 09 Jun, 2024 02:40 PM
Cake Baking में तेल की बजाए इन चीजों का करें इस्तेमाल, बनेगा Tasty और Fluffy

नारी डेस्क: केक बेकिंग में तेल का इस्तेमाल करना बेहद जरुरी होता है। आपको बता दें क्योंकि इसकी वजह से ही केक में मॉइश्चर आता है केक में और वो नरम बनता है, जिससे केक का स्वाद बढ़ भी जाता है। लेकिन कई बार तब बेहद मुश्किल होती है जब हमें केक बनाते समय पता चलता है कि तेल खत्म हो गया है। ऐसे में इस स्टेप को हम स्किप भी नहीं कर सकते हैं। इसलिए आप तेल की जगह इन चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं...

मक्खन

मक्खन हर किचन में आसानी से मिल जाता है। यह उस समय सबसे ज्यादा काम आता है जब बेकिंग करते वक्त आपके किचन में तेल खत्म हो चुका होगा। हालांकि इस बात पर ध्यान दें कि बैटर में मक्खन का इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छी तरह से पिघला लें। मक्खन न केलव आपके मफिन या बेकिंग प्रोडक्ट में मॉइश्चर जोड़ेगा बल्कि इसका टेस्ट भी बढ़ाएगा।

PunjabKesari

घी

हर भारतीय रसोई में घी तो जरूर ही मिलता है। इसका इस्तेमाल खाने की रिचनेस को बढ़ाने के लिए किया जाता है। घी में हाई फैट इंग्रीडिएंट होता है, जो बेकिंग प्रोडक्ट में नमी जोड़ने के लिए खूबसूरती से काम करेगा। लेकिन ध्यान रहे कि यह जल्दी सूख भी जाता है, इसलिए रेसिपी में बताए गए तेल की मात्रा में थोड़ा ज्यादा घी मिलाएं।

दही

दही भी बेकिंग में तेल का एक अच्छा विकल्प है। ये तेल की तरह ही नमी को सील करने में मदद करेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि दही एसिडिट नेचर का होता है और बेकिंग सोडा के साथ मिलने पर यह अच्थी तरह से रिएक्ट करता है। दही की जगह तेल का इस्तेमाल करते समय आप 1:1 के रेशियो का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

एप्पल सॉस

एप्पल सॉस सेब प्यूरी वर्जन है। इसमें नमी की मात्रा ज्यादा होती है और बेकरी में नमी जोड़ने के लिए यह आश्चर्यजनक रूप से काम करता है। केक, ब्रेड और मफिन के लिए एप्पल सॉस विशेष रूप से अच्छा काम करता है। आप या तो स्टोर से खरीदा हुआ एप्पल सॉस का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News