20 APRSATURDAY2024 12:59:45 AM
Nari

बच्चे के मुंह में पड़ गए है छाले तो अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे

  • Updated: 03 Jun, 2018 12:15 PM
बच्चे के मुंह में पड़ गए है छाले तो अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे

बच्चे के पेट में गर्मी और कब्ज होने पर मुंह में छाले पड़ने लगते हैं, जिसकी दर्द बच्चों के लिए असहनीय होते हैं। इसके कारण बच्चे का कुछ खाने को मन नहीं करता और उसका स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है। जिस वजह से वह रोते रहते हैं। कई बार यह समस्या ब्रश करते समय मुंह में चोट लगने, पढ़ाई की टेंशन लेने या फिर शरीर में विटामिन-सी, आयरन और जिंक की कमी होने पर होती है। अगर आप भी बच्चों की इस समस्या के कारण परेशान है तो ये घरेलू उपाए उनके लिए काफी फायदेमंद है।

1. करी पत्ता
करी पत्ते में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो बच्चों के मुंह के छालों से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए करी पत्ते का पेस्ट बना कर छाछ मिलाएं। इसे बच्चे को माउथ वॉश करने और पीने के लिए दें।
इसके अलावा आप इसे नारियल और नमक के साथ भुने हुए करी पत्ते का पाउडर तैयार करके बच्चे को चावल में घी साथ डाल कर दें।

2. विटामिन सी
कई बार बच्चों के शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर भी मुंह में छाले होने लगते हैं। इसके लिए आप बच्चे को विटामिन सी की टैबलेट चूसने के दे सकती है। इसके अलावा विटामिन सी की पूर्ति के लिए बच्चे को नींबू या संतरे का रस चटाएं।

3. टी ट्री ऑयल
बच्चे के मुंह के छाले ठीक करने के लिए टी ट्री ऑयल भी काफी फायदेमंद है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 3-4 बूंदे टी ट्री ऑयल की गर्म पानी में मिलाएं। फिर थोड़ा ठंडा करके बच्चे को कुल्हा करने के लिए दें। इस उपाय को बच्चे को 3-4 बार करने के लिए कहें।

4. नीम
नीम में एंटी फंगल, एंटी बैक्‍टीरियल औषधीय गुण होते हैं। इसे कई रोगों का उपचार करने के लिए दवा की तरह इस्तेमाल किया जाता है। बच्चे के मुंह के छाले ठीक करने के लिए नीम के पत्ते पीस छालों वाली जगह पर लगाएं। 

5. कैस्टर ऑयल
मुंह के छालों से राहत पाने के लिए कैस्टर ऑयल काफी कारगार उपाय है। इसमें  रिसीनोलिक एसिड उच्च रोगाणुरोधी और एंटिफंगल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। इसे बच्चों के मुंह में लगा दें शिशु को कुछ ही देर में राहत मिलेगी। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News