19 APRFRIDAY2024 12:32:53 AM
Nari

Cooking Hacks: महंगे हुए टमाटर तो ग्रेवी में खटास लाने के लिए मिलाएं ये चीजें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 28 Nov, 2021 04:51 PM
Cooking Hacks: महंगे हुए टमाटर तो ग्रेवी में खटास लाने के लिए मिलाएं ये चीजें

टमाटर सब्जी, दाल, सैंडविच आदि अलग-अलग चीजों में इस्तेमाल किया जाता है। इससे सब्जी में खट्टापन, गाढ़ापन आने में मदद मिलती है। वहीं बढ़ती महंगाई के कारण आज टमाटर के भाव भी आसपान छू रहे हैं। मगर टमाटर के बिना किसी भी डिश का स्वाद अधूरा सा लगता है। ऐसे में आप चाहे तो अपनी डिश में टमाटर की जगह कुछ और चीजें मिला सकते हैं। इससे भी आपकी सब्जी, दाल आदि को एकदम टमाटर जैसा टैंगी टेस्ट मिलेगा। चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में...

दही

आप ग्रेवी में गाढ़ापन और खट्टापन लाने के लिए टमाटर की जगह दही इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे सब्जी का स्वाद बढ़ने के साथ उसका रंग भी अच्छा आएगा। ज्यादा खट्टापन लाने के लिए फ्रेश की जगह 1-2 दिन पुराना दही ही इस्तेमाल

PunjabKesari

नींबू

आप सब्जी में टमाटर की तरह खट्टापन लाने के लिए नींबू यूज कर सकती हैं। इससे आपकी डिश को टमाटर जैसा टैंगी टेस्ट मिलेगा। इसके लिए सबसे पहले नींबू के रस में थोड़ी सी चीनी मिलाएं। उसके बाद इसे सब्जी, दाल या किसी भी डिश के मसाले में डाल दें। इससे आपको खट्टा व हल्का मीठा टेस्ट मिलेगा।

इमली

आप अपनी सब्जी या किसी भी डिस में टमाटर की जगह इमली मिला सकती हैं। आप दाल, सब्जी व सांभर में इमली मिलाकर इसका स्वाद दोगुना कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले इमली को पानी में भिगो लें। इसका बाद इमली के बीज निकालकर अलग करके इसका गूदा मसलकर रख लें। फिर ग्रेवी का मसाला भूनते या फ्राई करते समय उसमें इमली का गूदा मिलाकर सब्जी बनाएं।

PunjabKesari

आंवला

आप सब्जी में खट्टापन लाने के लिए आंवला इस्तेमाल कर सकती हैं। आंवले में खट्टेपन के साथ थोड़ा कसैला स्वाद भी रहता है। ऐसे में इसे पहले चीनी व पानी में थोड़ी देर भिगो लें। उसके बाद मिक्सी में पीसकर अपनी डिश में मिलाकर खाएं।

 

 

Related News