18 JUNTUESDAY2024 1:19:52 PM
Nari

Summer Vacation में बच्चों के साथ जा रहे हैं गोवा तो पहले कर लें इन 5 बातों पर गौर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 22 May, 2024 04:21 PM
Summer Vacation में बच्चों के साथ जा रहे हैं गोवा तो पहले कर लें इन 5 बातों पर गौर

तपती गर्मी में बच्चों के स्कूल बंद हो गए हैं। ऐसे में पैरेंट्स को भी मन करता है पहाड़ों या बीच की सैर करने का। लेकिन शरारती बच्चों को लेकर ट्रेवल करना कौन सा आसान काम है। ऐसे में कई बार ट्रिप प्लान करते हुए भी उनके दिमाग में ये ही चल रहा होता है कि बच्चों को कैसे संभालेंगे? अब आपको फ्रिक करने की जरूरत नहीं है, ना ही अपना ट्रिप को कैंसिल करने की जरूरत है। अगर आप गोवा की ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो बस इन 5 बातों का ध्यान रखें...

ड्रेस और फुटवियर का ख्याल

अगर आप गर्मी में बच्चों के साथ गोवा जा रहे हैं तो ज्यादा कपड़े रखें। इनमें कपड़ों का फैब्रिक कॉटन होना चाहिए, क्योंकि गर्मी और पसीने के कारण बच्चे जल्दी चिड़चिड़े हो जाते हैं। इसके साथ ही बच्चे जल्दी- जल्दी कपड़ों को गंदा करते हैं। बीमार होने से बचाने के लिए कपड़ों का बदला जाना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही बच्चों के फुटवियर में भी ऑप्शन जरूर रखें।

PunjabKesari

हैवी या पार्टी वियर ड्रेस न करें पैक

गर्मियों के दौरान गोवा में भी गर्मी बढ़ जाती है। इसलिए पूरे परिवार के लिए लाइट कपड़े ही पैक करें। ज्यादा अट्रैक्टिव दिखने के चक्कर में हैवी ड्रेस या पार्टी वियर कपड़े न खुद पहनें और न ही बच्चों को पहनाएं। गर्मी और पसीने की मार से बच्चा को भी परेशानी हो सकती है।

जरूर पैक करें ये चीजें

गोवा के बीच में हैट, सनग्लाससेस, मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन की खास जरूरत होती है। ये चीजें चिलचिलाती धूप से बचाने में मदद करेंगी और आप स्टाइलिश भी नजर आएंगे। ध्यान रहे कि आप पैकेजिंग कर रहे हैं तो अलग- अलग बैग में सामान रखें, क्योंकि बच्चों का बैग बार- बार खोलना पड़ता है।

PunjabKesari

पानी या दूसरी चीजें

बच्चों के साथ सफर कर रहे हैं तो पानी के अलावा ऐसी चीजें भी रखें जो बॉडी को हाइड्रेट रखने में मददगार हो। ओआरएस से लेकर पानी वाली सीजनल फ्रूट्स बॉडी को हाइड्रेट रखेंगे। बच्चा अच्छा महसूस करेगा तो आपकी ट्रिप भी शानदार बन पाएगी।

बच्चों को रखें बिजी

यात्रा के दौरान विशेष रूप से ट्रेन या रोड ट्रिप में अपने साथ खिलौने, पजल, बुक्स या ऐसी चीजें जरूर रखें जो बच्चों को व्यस्त रखने में मदद करें। बोर होने पर बच्चे सफर में ही दिक्कत पैदा कर देते हैं और ट्रिप का मजा किरकिरा होने लगता है।
PunjabKesari

Related News