18 MAYWEDNESDAY2022 4:53:20 AM
Nari

Hair Care: बालों पर कलर करते हैं तो इन बातों का ध्यान भी रखें

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 22 Apr, 2022 02:24 PM
Hair Care: बालों पर कलर करते हैं तो इन बातों का ध्यान भी रखें

बालों को सुंदर और आकर्षक बनाने के लोग हेयर कलर करवाते हैं। कुछ लोग बालों को घर पर ही कलर कर लेते हैं, तो कई लोग बालों को कलर कराने के लिए सैलून जाना पसंद करते हैं। लेकिन कई बार बालों को कलर करवाने के बाद हम कुछ गलतियां कर लेते हैं, जिसके कारण बालों का कलर कुछ समय में ही उतरने लग जाता है। ये समस्या ज्यादातर लोगों को होती है, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिससे फॉलो करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकेंगे।

 

PunjabKesari

 

जानिए ये कौन से टिप्स हैं-

कलर करवाने के तुरंत बाद हेयर वॉश न करें

 इस बात का खास ध्यान रखें कि हेयर कलर करवाने के बाद 48 घंटे तक हेयर वाश न करें क्योंकि कलर करवाने के बाद इतना समय उसे बालों में सेट होने के लिए लग जाता है। इसी बात का ध्यान रखेंगे तो इससे कलर बालों में लंबे समय तक बरकरार रहेगा।

सल्फेट फ्री शैंपू, कंडीशनर और सीरम यूज करें

हेयर कलर करवाने के बाद केवल सल्फेट फ्री शैंपू, कंडीशनर और हेयर सीरम का ही यूज करें। ये आपके बालों की टोनल वाइब्रेशन को बनाए रखने के साथ इन्हें लम्बे समय तक फ्रेश भी रखेंगे। 

गर्म पानी से बाल न धोएं

 आपके कलर्ड हेयर को गर्म पानी से धोना बिल्कुल अच्छा नहीं है। अपने बालों को  हमेशा गुनगुने पानी से धोएं का, क्योंकि यह कलर को बनाए रखने में मदद करता है और बालों का झड़ना भी कम करता है। एक बार शैंपू करने के बाद, कंडीशनर या हेयर मास्क को हमेशा बालों की लेंथ पर ही लगाएं। आप अपने बालों में काम्ब भी कर सकती हैं, ताकि यह हेयर मास्क सही तरीके से बालों में लगे। इसके बाद पांच मिनट के बाद अपने बालों को नॉर्मल पानी से धो लें। कंडीशनर हेयर कलर को लम्बे समय तक बालों में टिकाए रखने में मदद करता है। 

हेयर सीरम जरूर लगाएं

 कलर्ड हेयर के लिए सीरम लगाना बहुत जरूरी है। आप चाहें तो इसकी जगह आप अपने बालों को उलझन से बचाने के लिए लीव-इन कंडीशनिंग क्रीम का उपयोग भी कर सकती हैं । सीरम बालों को चमक देगा और यूवी किरणों से बचाएगा। इससे आपके बाल चमकदार और वाइब्रेंस लगेंगे। 

हीटिंग टूल्स से रहें दूर

बालों को कलर करने के बाद बालों पर हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल कम से कम करने की कोशिश करें। इनसे बालों का कलर फेड होने लगता है। 

 अपने हेयर कलर को लम्बे समय तक बरकरार रखने के लिए इन टिप्स को जरूर फॉलो करें। 

Related News