27 APRSATURDAY2024 11:10:40 AM
Nari

शिशु को बोतल में दूध देते समय रखें ध्यान नहीं तो हो जाएगी Infection

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Mar, 2024 12:58 PM
शिशु को बोतल में दूध देते समय रखें ध्यान नहीं तो हो जाएगी Infection

शिशु के लिए मां का दूध ही सबसे फायदेमंद माना जाता है। इसलिए 6 महीने तक डॉक्टर भी शिशु को मां का दूध ही देने की सलाह देते है लेकिन कई बार का दूध कम बनने के कारण या फिर किसी और कारण से शिशु को बाहरी दूध देना पड़ता है। बाहरी दूध शिशु को बोतल के जरिए ही दूध पिलाना पड़ता है परंतु शिशु के लिए यह दूध नुकसानदायक हो सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो गंदी बोतल से दूध पिलाने के कारण शिशु को पेट में गंभीर इंफेक्शन हो सकती है। इसके अलावा भी बोतल में दूध पिलाने से शिशु को कई समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं। 

 पोषक तत्वों की कमी 

मां के दूध में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह पोषक तत्व शिशु के विकास में अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन बोतल वाले दूध में ऐसे पोषक तत्व नहीं होते जो उनके विकास में मदद कर सके। बोतल वाला दूध पीने से कारण बच्चे के जरुरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते। 

PunjabKesari

बीमारियों का खतरा 

दूध की बोतल में कुछ ऐसे कीटाणु और बैक्टीरिया जम जाते हैं जो शिशु को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि इन बैक्टीरिया को साफ न किया जाए तो बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। 

मां के लिए समस्या 

स्तनपान का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि बच्चों को जिस समय भूख लगती है मां उसे स्तनपान करवा सकती है। लेकिन बोतल का दूध बनाने में समय लगता है। ऐसे में इसके कारण मां को भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

इन बातों का रखें ध्यान 

गर्म पानी से करें साफ 

शिशु को यदि आप बोतल में दूध देते हैं तो बोतल को गर्म पानी के साथ अच्छे से साफ कर लें क्योंकि बोतल में बैक्टीरिया और कीटाणु जम जाते हैं जो बच्चों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

प्लास्टिक की बोतल में दूध 

यदि आप शिशु को प्लास्टिक की बोतल में दूध देते हैं तो ध्यान रखें कि उसमें ज्यादा गर्म दूध न डालें। इससे दूध बच्चों को नुकसान भी पहुंचा सकता है। 

PunjabKesari

सही बोतल चुनें 

शिशु को बोतल के साथ दूध पिलाने से पहले  यह ध्यान रखें कि जिस बोतल में आप उन्हें दूध दे रहे हैं वह अच्छी क्वालिटी की हो। 

ज्यादा देर दूध न रखें 

कई बार ऐसा होता है कि शिशु थोड़ा सा दूध पीते हैं और फिर छोड़ देते हैं ऐसे में मां शिशु को बाद में वही दूध दे देती है लेकिन ऐसा न करें। इससे शिशु की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है ज्यादा देर तक रखा दूध शिशु को खराब भी लग सकता है। 

PunjabKesari
 

Related News